सर्वे: US में 1946 के बाद सबसे बड़ी मंदी की आशंका, कोरोना है वजह!

अमेरिका कोरोना से उबरने की कोशिश में जुटा है. लेकिन लगातार मामले बढ़ते जा रहे हैं। इस संकट की वजह से अमेरिकी अर्थव्यवस्था को गहरी चोट पहुंच सकती है। एक रिपोर्ट में इसकी आशंका जाहिर की गई है।

नेशनल एसोसिएशन फॉर बिजनेस इकोनॉमिक्स (NABE) ने इस संबंध में किए गए एक सर्वेक्षण के नतीजे सोमवार को जारी किए। जिसमें आशंका जताई गई है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते अमेरिका में सकल घरेलू उत्पाद 2020 में 5.9 प्रतिशत तक घट जाएगा।

अर्थशास्त्रियों ने आशंका जताई है कि अमेरिका को कोरोना की वजह से पिछले सात दशकों में से सबसे भयानक मंदी का सामना करना पड़ सकता है। यही नहीं, आशंका जताई गई है कि कोरोना वायरस महामारी लौटकर आ सकती है, जो अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ा संकट लाएगी।

सर्वे में कहा गया है कि यह गिरावट 1946 के बाद सबसे अधिक होगी, जब द्वितीय विश्व युद्ध के चलते अमेरिका की GDP में 11.6 फीसदी की कमी हुई थी।

दरअसल, एनएबीई के 48 एक्सपर्ट की एक टीम ने अनुमान जताया है कि जनवरी-मार्च तिमाही में अमेरिका की जीडीपी 5 फीसदी घट जाएगी, जबकि इसके बाद अप्रैल-जून तिमाही में ये गिरावट रिकॉर्ड 33.5 फीसदी की होगी।

हालांकि एक्सपर्ट का कहना है कि 2020 की दूसरी छमाही में विकास दर बेहतर रहेगी और इसके जुलाई-सितंबर तिमाही में 9.1 फीसदी और अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 6.8 फीसदी रहने का अनुमान है।

प्रकाशित तारीख : 2020-06-08 23:05:07

प्रतिकृया दिनुहोस्