कलाकारों को अपने इशारों पर नचाने वाली कोरियोग्राफर सरोज खान कह गई दुनिया को अलविदा

20 जून से मुंबई के बांद्रा स्थित गुरु नानक अस्पताल में भर्ती बॉलीवुड कोरियोग्राफर सरोज खान की मृत्यु हो गई है। सांस की शिकायत से पीड़ित सरोज खान की शुक्रवार तड़के 1.52 बजे कार्डियक अरेस्ट से मौत हो गई। महान कोरियोग्राफर सरोज खान को गंभीर मधुमेह और संबंधित बीमारी थी। वह 71 साल की थीं। अब सरोज खान के परिवार में उनके पति बी. सोहनलाल, बेटे हामिद खान और बेटियों हिना खान और सुकना खान रह गए हैं।

सांस की समस्या की शिकायत के बाद सरोज खान को मुंबई के बांद्रा स्थित गुरु नानक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनकी बेटी सुकना खान ने बताया कि उनकी मां को कोविड-19 नहीं था उनकी रिपोर्ट्स कोविड-19 परीक्षण में नकारात्मक पाई गई। शुक्रवार को मलाड के मालवाणी कब्रिस्तान में उनका पार्थिक शरीर सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा।

चार दशक से अधिक के करियर में, सरोज खान ने 2000 से अधिक गीतों को कोरियोग्राफ किया। सरोज खान, जिन्होंने तीन साल की उम्र में एक बैकग्राउंड डांसर के रूप में काम करना शुरू किया था, को 1974 में गीता मेरा नाम के साथ एक स्वतंत्र कोरियोग्राफर के रूप में पहला ब्रेक मिला। तीन बार के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता को 2000 गानों की कोरियोग्राफिंग का श्रेय दिया गया है, जिसमें प्रतिष्ठित नंबर भी शामिल हैं। जैसे मिस्टर इंडिया से हवा हवाई (1987), तेजाब से एक दो तीन (1988), बेटा से धक धक करने लगा (1992) और देवदास (2002) से डोला रे डोला।

प्रकाशित तारीख : 2020-07-03 08:23:12

प्रतिकृया दिनुहोस्