Lockdown में मोटापा कर रहा परेशान तो इन Tips को अपनाकर करें Weight Loss

कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण ज्यादातर लोग अपने घर में कैद हो गए हैं। जिसके कारण कुछ लोग आलसी हो गए हैं तो कुछ लोग मनमर्जी का खाना खा रहे हैं। जिसके कारण ये सभी लोग वजन बढ़ने की समस्या से जूझ रहे हैं। अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिससे आप घर में रहकर भी अपना वजन कम कर सकते हैं। 

रिफाइंड कार्ब्स से बना लें दूरी
अगर आपको अपना मोटापा कम करना है तो सबसे पहले आपको रिफाइंड काब्र्स यानी कि मैदा, ब्रेड, महीन चावल, पेस्ट्री, विभिन्न स्नैक्स, मिठाईयां, पाश्ता, नूडल्स, मैकरोनी आदि से दूरी बना लेनी होगी। ये सभी आपके डाइजेस्टिव सिस्मटम को बिगाड़ देते है। जिससे शरीर में आवश्यकता से अधिक भोजन पहुंच जाता है। इसके साथ ही ये कई बीमारियों को भी जन्म देते हैं। इसलिए अगर आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो मल्टीग्रेन आटा, चोकरयुक्त आटा, मोटा चावल आदि का सेवन अधिक करें। इससे आपका मोटापा भी कम होगा और पाचनतंत्र भी मजबूत हो जाएगा।

खाते समय पीना ने पिएं
कुछ लोगों की आदत होती है कि खाना खाते हुए वो पानी पीते हैं। ये भी मोटापे की एक वजह होती है। इसलिए बेहतर होगा कि खाना खाने के कुछ देर बाद पानी पिएं। डॉक्टरों की मानें तो अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो आप कभी भी जीवन में मोटापे से परेशान नहीं होंगे। इस वक्त चल रहे कोरोना दौर में पानी ज्यादा पीना चाहिए लेकिन कोई भी चीज जब हद से ज्यादा होती है तो वो बाद में परेशानी खड़ी करती है। इसलिए पर्याप्त मात्रा में ही पानी पिएं। इससे आप विभिन्न प्रकार की बीमारियों से सुरक्षित रहेंगे।

शरीर को रखें वार्म
कोरोना काल में आप अपने शरीर को जिनता वार्म रखेंगे उतना ही अच्छा होगा। हाल ही में हुए अध्यन में खुलासा हुआ है कि सलाद और कच्ची सब्जियां शरीर को कूल रखने में मदद करती है लेकिन इस वक्त आपको अपने शरीर को गर्म रखना होगा। इसलिए जितना हो सकें सलाद और सब्जियों को उबालकर, भूनकर या सेंककर ही खाया जाए।

प्रकाशित तारीख : 2020-07-07 20:13:47

प्रतिकृया दिनुहोस्