सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है आंवला

आंवला अपने हर रूप में शरीर के लिए फायदेमंद है। न्यूट्रिशन एक्सपर्ट के मुताबिक, एक आंवले में दो संतरे जितनी मात्रा में विटमिन सी होता है। इसके अलावा आंवले में पोलीफेनॉल्स, आयरन, जिंक, कैरोटीन और फाइबर प्रचूर मात्रा में होता है। इसके अलावा आंवले में विटमिन बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम, ऐंटिऑक्सिडेंट्स भी होता है जो दिमाग की कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाता है और इसमें मौजूद नियोपाइनफ्राइन नामक तत्व मूड से जुड़ी क्रियाओं को नियंत्रित रखता है। कई फायदों से भरपूर आंवला, सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है…
आंखों के लिए फायदेमंद
आंवला में मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट्स रेटिना को ऑक्सिडाइज होने से बचाते हैं। इसके नियमित सेवन से मोतियाबिंद व रतौंधी जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है।
पाचन ठीक रखता है
आंवले में फाइबर की अधिकता होती है। यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक को साफ रखता है और शरीर के टॉक्सिन दूर करता है। इसका कसैला स्वाद पाचन ठीक रखने वाले एन्जाइम्स को सक्रिय रखता है और ऐसिडिटी से बचाता है।
कैंसर से बचाव
आंवले में ऐंटिऑक्सिडेंट्स अच्छी मात्रा में होता है, जो कार्सिनोजेनिक कोशिकाओं को बढऩे से रोकते हैं और कैंसर से बचाव करते हैं।
वजन घटाने में मददगार
आंवला खाने से शरीर में प्रोटीन का स्तर अधिक होता है और नाइट्रोजन का संतुलन बना रहता है, जिससे फैट बर्न होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है।
झुर्रियों की समस्या दूर
आंवला रक्त कोशिकाओं में फैट नहीं जमने देता है। इसके नियमित सेवन से मुंहासे और झुर्रियों की समस्या भी कम हो जाती है। (आरएनएस)

प्रकाशित तारीख : 2020-07-22 15:14:36

प्रतिकृया दिनुहोस्