डाक सेवा पर जारी बहस के बीच नैन्सी पेलोसी करवाएंगी सदन में मतदान

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी (Nancy Pelosi)ने रविवार को कहा कि अमेरिकी डाक सेवा(Postal Service) (USPS) को लेकर चल रहे संकट के बीच वह सदन का सत्र दोबारा बुला रही हैं। पेलोसी सांसदों को मिलने वाले ग्रीष्मकालीन अवकाश की अवधि को बीच में ही रोक कर मतदान करवाएंगी और यह शनिवार को हो सकता है।

दरअसल, इस बात की चिंता जतायी जा रही है कि ट्रंप के नेतृत्व में व्हाइट हाउस चुनाव से पहले डाक एजेंसी की भूमिका को कमतर करने के प्रयास कर रहा है। यह मतदान डाक सेवा में ट्रंप प्रशासन (Trump government)द्वारा किए गए बदलावों को रोकने के लिए होगा। नए पोस्टमास्टर जनरल लुईस डीजॉय के डाक में विलंब, नए शुल्क एवं सेवाओं में कटौती करने के कदमों की देशभर में आलोचना हुई थी।

ये कदम तब उठाए गए हैं जब लाखों अमेरिकी लोग कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में डाक के जरिए मतदान करने के प्रयास में हैं । पेलोसी ने सहयोगियों को इस बारे में एक पत्र भेजा, इसमें उन्होंने लिखा, ‘‘महामारी के दौर में चुनाव के केंद्र में डाक सेवा है।” उन्होंने आगे लिखा, ‘‘जीवन, आजीविका और अमेरिकी लोकतंत्र को राष्ट्रपति से खतरा है।” सदन बुलाने का फैसला सप्ताहांत में हुई उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया। रविवार को डेमोक्रेट सांसदों ने मांग की थी कि डाक सेवा के प्रमुख पदाधिकारी डाक में देरी के संबंध में 24 अगस्त को होने वाली आपात सुनवाई में गवाही दें। सदन की निरीक्षण एवं सुधार समिति ने कहा कि वह डीजॉय एवं डाक सेवा बोर्ड ऑफ गवनर्स के अध्यक्ष रॉबर्ट डनकैन का पक्ष सुनना चाहती है। डाक सेवा ने अक्टूबर मध्य से क्रिसमस तक अस्थायी तौर पर चुनावपूर्व दरें बढ़ाने का अनुरोध किया है।(एजेंसी) 

प्रकाशित तारीख : 2020-08-17 10:53:24

प्रतिकृया दिनुहोस्