रिपब्लिकन ने डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति पद के लिए फिर अपना उम्मीदवार चुना

रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन’ (आरएनसी) (RNC) ने सोमवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को अमेरिकी राष्ट्रपति के पद के लिए तीन नवंबर को होने वाले चुनाव के लिए एक बार फिर अपना उम्मीदवार औपचारिक रूप से नामित किया। पूर्व डेमोक्रेटिक उपराष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) (77) से बड़ी चुनौती का सामना कर रहे ट्रंप (74) इस सम्मेलन के अंतिम दिन बृहस्पतिवार को व्हाइट हाउस के ‘साउथ लॉन्स’ से नामांकन स्वीकार करते हुए अपना भाषण देंगे।

चार साल में एक बार होने वाला यह जीओपी (ग्रांड ओल्ड पार्टी) सम्मेलन कोरेाना वायरस के चलते डिजिटल तरीके से चल रहा है। इस सम्मेलन के आधिकारिक कामकाज का कुछ हिस्सा कैरोलीना के शलर्ट में हुआ। ट्रंप को सभी 50 प्रांतों के निर्वाचित रिपब्लिकन पार्टी प्रतिनिधियों के मतों की गणना के बाद फिर नामित किया गया।

आरएनसी में उप राष्ट्रपति माइक पेंस (61) को भी एक बार फिर उप राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार घोषित किया गया। वह बुधवार को औपचारिक भाषण देंगे। यह कार्यक्रम भी हाल ही में हुए डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन (डीएनसी) की तरह अधिकतर ऑनलाइन हुआ। डीएनसी में जो बाइडेन को औपचारिक रूप से डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर नामित किया गया, जबकि पार्टी ने उपराष्ट्रपति पद के लिये भारतीय मूल की कमला हैरिस को अपना उम्मीदवार बनाया है।

प्रकाशित तारीख : 2020-08-25 13:23:36

प्रतिकृया दिनुहोस्