इस देश ने निकाला कोरोना का तोड़, बताया कैसे हराएं?

कोरोना का सामना कैसे किया जाए ताकि उसके खिलाफ जीता जा सके। दक्षिण कोरिया ने इस सवाल का हल निकाल लिया है। अप्रैल में अब तक दक्षिण कोरिया में केवल 77 नए मामले हैं। अगर अमेरिका इस तरह से काम करेगा तो यहां पर नए मामलों की औसत संख्या 480 होगी। हालांकि, अमेरिका की जनसंख्या दक्षिण कोरिया से 6 गुना अधिक है। लेकिन अमेरिका में नए मामलों की औसत संख्या 38 हजार है।

दक्षिण कोरिया ने कैसे पाया कोरोना पर काबू

वॉल स्ट्रीट जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरिया ने एक ऐसा मॉडल अपनाया है जो सीधा, लचीला और लागू करने में आसान है। इससे न केवल मौतें कम हुई हैं बल्कि अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिली है।

दक्षिण कोरिया ने किसी अन्य देश की तरह लोगों का परीक्षण किया है। उन्होंने केंद्रीकृत नियंत्रण और संचार मॉडल को अपनाते हुए तकनीक का व्यापक उपयोग किया। लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि इसके साथ वह असफलता से डरता था। हो सकता है कि इसी डर ने उसे सफलता दिलाई हो।

दक्षिण कोरिया में महामारी की शुरुआत में कोरोना परीक्षण किट को मंजूरी दी गई थी और तकनीक का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया था। किसी भी क्षेत्र में संक्रमण होने पर तुरंत लोगों को संदेश भेजे गए। अब जब देश में फेस मास्क की कमी है, सरकार ने उत्पादन पर अपना नियंत्रण लगा दिया है।

स्वास्थ्य अधिकारी ने दिन में 2-2 बार ब्रीफिंग शुरू की। लोगों को लगातार चेतावनी दी गई। देश में लगभग सभी ने मास्क पहना था। सभी संक्रमित, हल्के रूप से रोगग्रस्त लोग अस्पताल या सरकार द्वारा संचालित स्थानों में अलग-थलग थे। इलाज निशुल्क किया गया। रेस्तरां और अन्य व्यवसाय खुले रहने के कारण अर्थव्यवस्था बर्बाद नहीं हुई।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी दक्षिण कोरिया की प्रशंसा की है। डब्ल्यूएचओ के वैश्विक प्रकोप चेतावनी और प्रतिक्रिया नेटवर्क के अध्यक्ष डब्लूएच फिशर ने कहा कि किसी भी देश ने ऐसा नहीं किया है कि दक्षिण कोरिया ने वायरस को नियंत्रित करना और उसके साथ रहना सीखा है।" आपको वायरस को पूरी तरह से मिटाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको अपने जीने के तरीके को बदलने की ज़रूरत है।"

प्रकाशित तारीख : 2020-09-29 19:07:01

प्रतिकृया दिनुहोस्