चीन मे मुस्लिमों को दाढ़ी बढ़ाने, बुर्का पहनने पर किया जा रहा है गिरफ्तार -रिपोर्ट से हुआ खुलासा

मुस्लिम बंदियों की एक आधिकारिक सूची लीक हुई है जिससे पता चलता है की बीजिंग मे किस तरह हर मुस्लिम परिवार और मुस्लिम अल्पसंख्यक उइगरों के हर आंदोलन को ट्रैक कर रहा है। लोगों को बढ़ती दाढ़ी और “बहुत अधिक” बच्चे होने के लिए भी गिरफ्तार किया गया है।

यह कहना कठिन है कि कितने को कैद किया गया है। अनुमान के मुताबिक, झिंजियांग में रहने वाले लगभग 10 मिलियन उइगरों में से कम से कम 1 मिलियन चीनी अधिकारियों द्वारा निर्मित जेलों और शिविरों के नेटवर्क में गायब हो गए हैं।

क्षेत्र की रिपोर्टों से पता चलता है कि कुछ बंदियों को अनिश्चित काल के लिए रखा जा रहा है, जबकि अन्य को श्रम शिविरों में ले जाया गया है। जिन लोगों को घर लौटने की अनुमति दी जाती है, उन्हें स्थानीय अधिकारियों की कड़ी निगरानी में रखा जाता है, क्योंकि उनकी स्वतंत्रता सीमित है।

चीनी अधिकारियों का दावा है कि “व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र” “चरमपंथी विचारों” से लड़ने और उइगरों को “मूल्यवान कौशल” प्रदान करने के लिए बनाए गए थे। शिविरों में, बंदियों को कठोर निर्वासन प्रक्रिया से गुजरने और मंदारिन भाषा के पाठ्यक्रम लेने के लिए कहा जाता है।

लीक किया गया दस्तावेज़ 137 पृष्ठों लंबा है, और 2017 और 2018 में हिरासत में लिए गए 311 उइगरों के नाम और आईडी नंबर को सावधानीपूर्वक सूचीबद्ध करता है। उनके मामलों में बंदियों के परिवार के सदस्यों, पड़ोसियों के विवरण शामिल हैं। हिरासत में लिए गए लोगों की सूची में 1,800 से अधिक लोगों के नाम, सामाजिक व्यवहार पर पूर्ण नाम, आईडी और जानकारी है – उदाहरण के लिए यदि कोई घर पर प्रार्थना करता है या कुरान पढ़ता है।

हालांकि, इन विवरणों के बिना सैकड़ों और सूचीबद्ध हैं। सूचीबद्ध सभी मामले काराक्स काउंटी के उइगर हैं, जो भारत और तिब्बत की सीमाओं के पास दक्षिण-पश्चिम शिनजियांग में होटन प्रीफेक्चर के अंतर्गत आता है।

कुछ लोगों को इसलिए निशाना बनाया गया क्योंकि उनके पास कानूनी रूप से अनुमति प्राप्त बच्चों की संख्या, दूसरों की तुलना में अधिक थी क्योंकि उन्होंने पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था। कुछ पुरुषों को सिर्फ इसलिए हिरासत में लिया गया क्योंकि उन्होंने दाढ़ी बढ़ाई थी। एक को इसलिए हिरासत में लिया गया क्योंकि उसने छह साल पहले एक धार्मिक वीडियो डाउनलोड किया था।

प्रकाशित तारीख : 2020-02-19 11:58:58

प्रतिकृया दिनुहोस्