युद्ध में मदद करने वाले अफगानियों को अमेरिका देगा शरण, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने किया ऐलान

File Photo
File Photo

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक अमेरिकी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि तालिबान बदला नहीं है।

लेकिन अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद से तालिबान इस बात को लेकर अस्तित्व के संकट से जरूर गुजर रहा है कि क्या वे वैश्विक मंच पर वैधता चाहते हैं? मैं यह पक्का नहीं कह सकता कि तालिबान अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा वैध सरकार चाहता है।

इंटरव्यू के दौरान जब राष्ट्रपति जो बाइडेन से पूछा गया कि क्या तालिबान बदल गया है। इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि तालिबान कतई नहीं बदला। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा है कि अमेरिका उन अफगानिस्तान के नागरिकों को अपने यहां शरण देगा जिन्होंने युद्ध में उनकी मदद की है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति ने इसके अलावा कहा कि आतंकी संगठन अल-कायदा और उसके सहयोगी आतंकी संगठनों से दुनिया के अन्य हिस्सों में अफगानिस्तान की तुलना में अधिक खतरा है।

अल-कायदा के लोगों के द्वारा सीरिया या पूर्वी अफ्रीका में पेश की गईं समस्याओं को नजरअंदाज करना तर्कसंगत नहीं है।अमेरिका के लिए ये खतरा अधिक बड़ा है। अमेरिका के द्वारा अफगानिस्तान से सैनिक वापस लेने को लेकर राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि हमें इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि सबसे बड़ा खतरा कहां है?

बाइडेन ने अफगानिस्तान में महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ हो रहे अत्याचारों को रोकने के लिए कदम उठाने से यह कहकर इनकार कर दिया कि दुनियाभर में सुरक्षाबलों के द्वारा महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करने का प्रयास करना तर्कसंगत नहीं है। यह राजनयिक और अंतरराष्ट्रीय दबाव द्वारा मानवाधिकारों के हनन करने वालों को अपना बर्ताव बदलने के लिए मजबूर कर किया जाना चाहिए।

प्रकाशित तारीख : 2021-08-24 11:13:00

प्रतिकृया दिनुहोस्