रोहित शर्मा बने कप्तान, विराट कोहली को न्‍यूजीलैंड के ख‍िलाफ T20 सीरीज में दिया गया आराम

Photo: PTI
Photo: PTI

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली ऑल इंडिया सिलेक्शन कमेटी ने 16 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की। टीम को अपने घर में 17 नवंबर से न्यूजीलैंड के साथ तीन मैचों की टी20 सीरीज और दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है।

टेस्ट सीरीज के लिए हालांकि अभी टीम का चयन नहीं किया गया है। व्हाइट बॉल के उपकप्तान रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से भारतीय टी-20 टीम की कमान संभालेंगे क्योंकि विराट कोहली ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे और इस टूर्नामेंट में भारत का अभियान समाप्त होने के बाद सोमवार को वह बतौर टी20 कप्तान आखिरी बाद मैदान पर दिखे। कोहली को टी20 सीरीज से आराम दिया गया है। 

भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ 17 नवंबर को जयपुर में, 19 नवंबर को रांची में और 21 नवंबर को कोलकाता में तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। टी20 सीरीज से जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे सीनियर गेंदबाजों को आराम दिया गया है जबकि आवेश खान और हर्षल पटेल जैसे गेंदबाजों को टीम में शामिल किया गया है। उनके अलावा श्रेयस अययर और दीपक चाहर की भी टीम में वापसी हुई है। विकेटकीपर के रूप में ईशान किशन और ऋषभ पंत को टीम में चुना गया है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए उन खिलाड़ियों को भी भारतीय टीम में शामिल किया गया है, जिन्होंने आईपीएल 2021 में शानदार प्रदर्शन किया था। इनमें आईपीएल 2021 में सर्वाधिक रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड, ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर, सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हर्षल पटेल और आवेश खान शामिल हैं। उनके अलावा लेग स्पिनर युज़वेंद्र चहल की वापसी हुई है जबकि राहुल चाहर को बाहर रखा गया है। वहीं, मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती भी इस टीम का हिस्सा नहीं है। श्रेयस अय्यर, जो कंधे की चोट से उबरने के बाद से अभ्यास मैच से वंचित होने के कारण टी20 विश्व कप टीम से बाहर हो गए थे, की टीम में वापसी हुई है। 

पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ का टीम इंडिया के हेड कोच के रूप में यह पहली सीरीज होगी। वह​ इससे पहले जुलाई-अगस्त में श्रीलंका दौरे पर टीम के कोच बने थे। द्रविड़ को पूर्व कोच रवि शास्त्री की जगह भारतीय टीम का नया कोच नियुक्त किया गया है। उनका कार्यकाल दो साल का होगा। 

चयनकर्ताओं ने इसके अलावा ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की टीम से छुट्टी कर दी है। वह गेंदबाजी नहीं कर रहे थे और शायद फिटनेस के कारण ही उन्हें टीम से बाहर कर रास्ता दिखाया गया है। टी20 वर्ल्ड कप 2021 में पांड्या का प्रदर्शन खराब रहा था। ऐसे में पहले से ही समझा जा रहा था कि उन्हें टीम से बाहर किया जाएगा। 

सिलेक्शन कमेटी ने 23 नवंबर से शुरू होने वाले साउथ अफ्रीका दौरे के लिए भी इंडिया-ए की टीम का चयन किया है। इस दौरे पर टीम को तीन चार दिवसीय मैच खेलने हैं।  

प्रकाशित तारीख : 2021-11-09 21:19:00

प्रतिकृया दिनुहोस्