किम के सत्ता में 10 वर्ष पूरे होने पर उत्तर कोरिया में राजनीतिक सम्मेलन

फाइल फोटो

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की ताकत लगातार बढ़ती जा रही है। किम को लेकर विश्व में अभी भी रहस्य बना हुआ है।

बीच-बीच में किम के बीमार होने की खबर भी आती रहती है। लेकिन  ऐसी खबरों से अनजान किम सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत बनाने में लगा रहता है। इसके साथ ही किम अपने उत्तराधिकारी के रूप में अपनी बहन को आगे कर रहा है। उत्तर कोरिया में किम जोंग उन के सत्ता में 10 साल पूरे हो गए हैं।

उत्तर कोरिया (North Korea) ने कोरोना वायरस महामारी और अमेरिका के साथ कूटनीतिक गतिरोध के बीच पिछली परियोजनाओं की समीक्षा करने और नयी नीतियों पर चर्चा करने के लिए सोमवार को एक अहम राजनीतिक सम्मेलन (Political Conference) की शुरुआत की। यह बैठक कब तक चलेगी इसके बारे में पता नहीं है। लेकिन इसके पहले 2019 में हुई बैठक चार दिनों तक चली थी। किम को सत्ता में रहते हुए 10 वर्ष पूरे हो रहे हैं। ऐसे में यह बैठक बहुत अहम है।

आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ ने मंगलवार को बताया कि किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की केंद्रीय समिति की पूर्ण बैठक की अध्यक्षता की। खबर में बताया गया है कि बैठक में इस साल प्रमुख नीतियों की समीक्षा की जाएगी और समाजवादी निर्माण के विकास के नए दौर में जीत के अगले चरण की शुरुआत के लिए रणनीतिक और सामरिक नीतियों पर फैसला लिया जाएगा।

पूर्ण बैठक उत्तर कोरिया में सर्वोच्च स्तर की निर्णय निर्धारण ईकाई होती है। किम अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साथ संबंधों पर अपनी स्थिति या अपने देश के परमाणु कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए पूर्ण बैठकें करते थे।

प्रकाशित तारीख : 2021-12-30 09:02:00

प्रतिकृया दिनुहोस्