अफगानिस्तान छोड़कर भागने वाले पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी भ्रष्ट लोगों की सूची में शामिल, टॉप पर इस देश के नेता

अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी को दुनिया भर के स्वतंत्र मीडिया आउटलेट्स के लिए एक गैर-लाभकारी खोजी समाचार रिपोर्टिंग प्लेटफॉर्म, ऑर्गनाइज्ड क्राइम एंड करप्शन रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट (OCCRP) की ओर से दुनिया के साल के सबसे भ्रष्ट नेताओं में से एक के रूप में शामिल किया गया है।

ओसीसीआरपी की रिपोर्ट के अनुसार, भ्रष्ट अधिकारियों की इस सूची में बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्सांद्र लुकाशेंको शीर्ष पर हैं। सूची में शामिल अन्य लोगों के नाम हैं– सीरिया के तानाशाह बशर अल-असद, तुर्की के राष्ट्रपति रेसिप तैयप एर्दोगन, और हटाए गए ऑस्ट्रियाई चांसलर सेबेस्टियन कुर्ज।

अशरफ गनी इस पुरस्कार के हकदारः OCCRP

OCCRP ने इस सूची में अशरफ गनी को शामिल किए जाने पर कहा कि गनी इस पुरस्कार के हकदार थे क्योंकि वह “अपने लोगों को दुख और मौत के लिए छोड़ कर भाग गए थे।” पैनल में जज के रूप में काम करने वाले OCCRP के सह-संस्थापक ड्रू सुलिवन ने कहा कि अशरफ गनी को उनके भ्रष्टाचार और अक्षमता की वजह से इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। अगस्त में अफगानिस्तान पर तालिबान की ओर से कब्जा जमाने के बाद राष्ट्रपति तालिबान का सामना करने के बजाए वहां से परिवार संग देश छोड़कर भाग गए थे।

ड्रू सुलिवन ने आगे कहा, “अशरफ गनी निश्चित रूप से इस पुरस्कार के भी हकदार हैं। वह अपने भ्रष्टाचार और अपनी घोर अक्षमता दोनों के बीच सांस ले रहे थे। उन्होंने अपने लोगों को दुख और मौत के लिए छोड़ दिया ताकि वह नैतिक रूप से भ्रष्ट अपने देश के कई पूर्व नेताओं के साथ यूएई में आराम से रह सकें।

6 पत्रकारों और विद्वानों के पैनल ने बनाई लिस्ट

भ्रष्टाचार पर अध्ययन और रिपोर्ट तैयार वाले छह पत्रकारों और विद्वानों के एक पैनल ने अलेक्सांद्र लुकाशेंको को साल के सबसे भ्रष्ट व्यक्ति के रूप में चुना। इसमें अरब रिपोर्टर्स फॉर इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिज्म (एआरआईजे) के महानिदेशक रेवन दमन, इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (ICIJ) के वरिष्ठ रिपोर्टर विल फिट्जगिब्बन, पुलित्जर सेंटर के एक वरिष्ठ संपादक बोयॉन्ग लिम, जॉर्ज मेसन यूनिवर्सिटी में शार स्कूल ऑफ पॉलिसी एंड गवर्नमेंट में लेखक और प्रोफेसर लुईस शेली, क्रॉस बॉर्डर पर खोजी रिपोर्टर पॉल राडू, OCCRP के सह-संस्थापक और निदेशक ड्रू सुलिवन शामिल थे।

सुलिवन ने कहा, “यह भ्रष्टाचार के लिए एक बैनर वर्ष था।” ओसीसीआरपी की रिपोर्ट के अनुसार, 67 वर्षीय लुकाशेंको 1993 से मिन्स्क में सत्ता से चिपके हुए हैं, चुनावों में धांधली करते हैं, आलोचकों को प्रताड़ित करते रहते हैं, और प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार करते हैं और उन्हें मारते हैं, यह सब कुछ क्रेमलिन की मदद और अनुमोदन की वजह से होता है।

ओसीसीआरपी ने शीर्ष भ्रष्ट लोगों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रपति असद ने सीरिया को एक विनाशकारी गृहयुद्ध में धकेल दिया और सत्ता से चिपके रहते हुए करोड़ों डॉलर की चोरी भी की। तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने एक भ्रष्ट सरकार की देखरेख की जिसने राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों का उपयोग करके ईरानी तेल के लिए चीनी फंड का शोधन किया है। जबकि चांसलर कुर्ज ऑस्ट्रियन पीपुल्स पार्टी (ओवीपी) के नेता थे, जिन पर नौ अन्य राजनेताओं तथा समाचार पत्रों के साथ, गबन व रिश्वतखोरी का आरोप लगाया गया था।

प्रकाशित तारीख : 2021-12-30 09:01:00

प्रतिकृया दिनुहोस्