अफ़ग़ानिस्तान की तालिबान सरकार ने रूस और यूक्रेन से की संयम बरतने की अपील

अफ़ग़ानिस्तान में सत्तारूढ़ तालिबान ने यूक्रेन की स्थिति पर बयान जारी किया है। बयान में कहा गया है कि अफ़ग़ानिस्तान यूक्रेन की स्थिति पर नज़र बनाए हुए है और आम नागरिकों की जान जाने की आशंका से चिंतित है।

बयान के अनुसार- अफ़ग़ानिस्तान दोनों पक्षों से संयम की अपील करता है। सभी पक्षों को ऐसे क़दमों से परहेज़ करना चाहिए जिससे हिंसा बढ़ सकती है।

अफ़ग़ानिस्तान का कहना है कि अपनी निष्पक्ष विदेश नीति के मद्देनज़र वो दोनों पक्षों से अपील करता है कि वे बातचीत और शांतिपूर्ण माध्यमों से संकट का हल निकालें। अफ़ग़ानिस्तान ने सभी संबंधित पक्षों से अपील की है कि वे यूक्रेन में रहने वाले अफ़ग़ान नागरिकों और प्रवासियों की जीवन की रक्षा करने पर भी ध्यान दें।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पिछले दिनों यूक्रेन के अलगाववादियों के नियंत्रण वाले दो इलाक़ों को स्वतंत्र क्षेत्र के रूप में मान्यता दे दी थी और इसके बाद पूर्वी यूक्रेन में सेना भेजने का फ़ैसला किया था। इसके बाद गुरुवार को यूक्रेन में लड़ाई शुरू हो गई थी।

रूस की सेना यूक्रेन के कई हिस्सों पर हमले कर रही है। यूक्रेन का कहना है कि अभी तक उसके 137 लोग मारे गए हैं। यूक्रेन ने भी जवाबी कार्रवाई में रूसी सैनिकों के मारे जाने का दावा किया है।

प्रकाशित तारीख : 2022-02-25 14:33:00

प्रतिकृया दिनुहोस्