तानाशाह बोला- जंग हुई तो अमेरिका पर एटमी हमला करेंगे; जल्द न्यूक्लियर टेस्ट करेगा नॉर्थ कोरिया

Reuters
Reuters

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने धमकी दी है कि वह अमरीका और दक्षिण कोरिया के साथ संभावित सैन्य संघर्षों में अपने परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने को तैयार हैं।

किम की ओर से यह भी दावा किया गया है कि उनके प्रतिद्वंद्वी कोरियाई प्रायद्वीप को युद्ध की कगार पर धकेल रहे हैं। राजधानी प्योंगयांग में एक मिलिट्री सेरेमनी के दौरान किम ने कहा कि हमारा देश परमाणु ताकत का इस्तेमाल करने के लिए तैयार है।

अगर अमरीका या दक्षिण कोरिया से जंग होती है कि हम न्यूक्लियर पावर का इस्तेमाल करने में नहीं हिचकेंगे। पिछले हफ्ते भी उत्तर कोरिया ने दोनों देशों को धमकी दी थी। किम जोंग उन ने 1950-53 के कोरियाई युद्ध की समाप्ति की 69वीं वर्षगांठ पर देश के पूर्व सैनिकों को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की।

उनके इस भाषण का उद्देश्य कोरोना महामारी से संबंधित आर्थिक कठिनाइयों से जूझ रहे देश में आंतरिक एकता को बढ़ावा देना है।

हालांकि कुछ पर्यवेक्षकों का कहना है कि अमरीका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ उत्तर कोरिया की धमकियां बढ़ सकती हैं, क्योंकि दोनों सहयोगी देश अपने सैन्य अभ्यास को विस्तार देने की योजना बना रहे हैं, जिसे उत्तर कोरिया आक्रमण के अभ्यास के तौर पर देखता है।

खबर के अनुसार, किम जोंग उन ने कहा कि हमारे सशस्त्र बल किसी भी संकट से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं और हमारे देश की परमाणु युद्ध क्षमता भी पूरी तरह तैयार है। उन्होंने अमरीका पर अपनी शत्रुतापूर्ण नीतियों को न्यायसंगत ठहराने के लिए उत्तर कोरिया की खराब तस्वीर पेश करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि अमरीका-दक्षिण कोरिया के सैन्य अभ्यास अमरीका के दोहरे मानदंड के प्रतीक हैं, क्योंकि वह उत्तर कोरिया की नियमित सैन्य गतिविधियों को उकसावे या धमकियों के तौर पर दिखाता है।

प्रकाशित तारीख : 2022-07-29 08:09:00

प्रतिकृया दिनुहोस्