नेपाल के 'केजरीवाल' लामिछाने की पार्टी चुनाव में गाड़ रही झंडे, बड़े दलों की बजा दी घंटी!

नेपाल की राजनीति में उतरी नई नवेली पार्टी 'राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी' आम चुनावों के शुरुआती रुझानों में अच्छा-खासा प्रदर्शन करती दिखाई दे रही है। राजनीति में उतरे हुए अभी इस पार्टी को बस कुछ छह महीने ही हुए हैं और यह रुझानों में ऊम्दा परफॉर्म करती दिख रही है। नेपाल इलेक्शन कमीशन के मुताबिक प्रतिनिधि सभा की 165 में से 11 सीटों पर आरएसपी आगे चल रही है। दो सीटों पर जीत का परचम लहरा चुकी नेपाली कांग्रेस 43 सीटों पर सबसे आगे चल रही है। वहीं पूर्व पत्रकार रबी लामिछाने की पार्टी के उम्मीदे से ज्यादा सीटें जीतने के कारण सभी की नजरें इस पर टिकी हैं। 

'बड़े दलों के खिलाफ घंटी बज रही है'

21 जून 2022 को शुरू हुई राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी को नेपाली कांग्रेस और सीपीएन-यूएमएल जैसी बड़ी पार्टियों के बाद तीसरा स्थान मिलता दिख रहा है। नेपाल में रविवार को प्रतिनिधि सभा और सात प्रांतीय विधानसभाओं के लिए वोट डाले गए। इलेक्शन कमीशन के मुताबिक करीब 61 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। वोटों की काउंटिंग सोमवार को शुरू हुई और अभी तक जारी है। आरएसपी के चुनाव चिन्ह घंटी के बारे में एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा गया है, 'बड़ी पार्टियों के खिलाफ घंटी बज रही है।'

62 घंटे का टॉक शो को होस्ट करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड

ऑब्जर्वर्स का कहना है कि राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी का दमदार प्रदर्शन NC और CPN-UML जैसी बड़े-बड़े दलों के लिए एक 'चेतावनी' है। नेपाल के पूर्व पत्रकार रबी लामिछाने ने अप्रैल 2013 में सबसे लंबा टॉक शो होस्ट करने के लिए गिनीज वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाया था। इस दौरान उन्होंने 62 घंटे के एक शो को होस्ट किया था।

कोई ब्रांच या ऑर्गेनाइजेशन नहीं होगा

पहले पत्रकार रहे और अभ और युवा राजनेता लामिछाने अक्सर सुर्खियों में रहते हैं। बता दें कि 13 नवंबर 2022 को चुनाव प्रचार के दौरान उनकी कार में तोड़फोड़ की गई थी। उनकी पार्टी की विचारधारा 'संवैधानिक समाजवाद' और 'सहभागी लोकतंत्र' की है। पार्टी ने साफ किया है कि उसकी कोई ब्रांच या ऑर्गेनाइजेशन नहीं होगा और उसके सदस्य ही उसके कार्यकर्ता होंगे। लामिछाने की पार्टी रिकॉल चुनाव और राइट टू रिजेक्शन का समर्थन करती है और इसे देश में लागू करना चाहती है।

प्रकाशित तारीख : 2022-11-24 08:02:00

प्रतिकृया दिनुहोस्