नेपाल हादसा: प्लेन क्रैश में 16 साल पहले पति को खोया, को-पायलट अंजू के ‘सपनों की उड़ान’ भी ख़त्म

रविवार को नेपाल से सामने आने वाले दर्दनाक हादसे ने पूरी दुनिया का दिल दहला दिया है। इस विमान हादसे ने 68 यात्री समेत कुल 72 लोगों की जान ले ली। इन लोगों में 5 भारतीय भी शामिल थे जहां लैंडिंग से पहले ही प्लेन क्रैश कर गया। यह बतौर को-पायलेट अंजू खतिवडा की आखिरी उड़ान थी। सकुशल लैंडिंग कराने के बाद अंजू कैप्टन के पद पर आने वाली थीं। पर अफ़सोस इस दुर्घटना ने उनकी जान ले ली जहां वह सीनियर पायलट और ट्रेनर कमल केसी के साथ उड़ान पर गई थीं। एक दुखद संयोग ये है कि को-पायलट अंजू ने कई सालों पहले अपने पति को भी इसी तरह के विमान हादसे में खोया था।

दुखद संयोग में गई जान

दरअसल, अंजू के पति दीपक पोखरेल भी यति एयरलाइंस में बतौर को-पायलट तैनात थे। जहां वह करीब 16 साल पहले दर्दनाक हादसे का शिकार हो गए। 21 जून 2006 को यति एयरलाइंस के जिस विमान से ये दुर्घटना सामने आई थी। उसमें अंजू के पति को-पायलट विमान उड़ा राजू थे। यति एयरलाइंस का 9N AEQ विमान नेपालगंज से सुर्खेत होते हुए जुम्ला जा रहे दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इसमें 6 यात्री और 4 क्रू मेंबर की मौत हो गई थी जिसमें से अंजू के पति थे। अजीब और दुखद इत्तेफाक ये है कि इसी तरह के विमान हादसे में अब अंजू की भी जान चली गई है।

चीन के एक्जिम बैंक ने दिया था लोन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पोखरा एयरपोर्ट का निर्माण चीन की मदद से हुआ है। चीन के एक्जिम बैंक ने हवाई अड्डे के निर्माण के लिए नेपाल को लोन दिया था। इस एयरपोर्ट का उद्घाटन नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने 1 जनवरी 2023 को किया था। बताया जा रहा है कि जो विमान हादसे का शिकार हुआ है, उद्घाटन के दिन उसी विमान का डेमो फ्लाई किया गया था।

कैबिनेट बैठक में ये फैसला लिया गया

बता दें कि हादसे को लेकर नेपाल में कल सार्वजनित अवकाश की घोषणा की गई है। प्रधानमंत्री प्रचंड की अध्यक्षता में हुई बैठक में ये फैसला लिया गया है। इसके साथ ही विमान हादसे की जांच के लिए पांच सदस्यीय जांच कमेटी बनाने की भी घोषणा की गई है।

प्रकाशित तारीख : 2023-01-16 13:03:00

प्रतिकृया दिनुहोस्