ऑस्ट्रेलियन ओपन पर खतरा, अब तक 2 हजार घर जले

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में सितंबर से लगी आग के कारण इतना ज्यादा प्रदूषण फैल गया है कि अब 20 जनवरी से 2 फरवरी तक होने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट पर भी खतरा मंडराने लगा है। इसकी तारीख आगे बढ़ाई जा सकती है। हालांकि, टेनिस ऑस्ट्रेलिया प्रमुख क्रैग टिले को भरोसा है कि टूर्नामेंट तय तारीख से ही होगा। यह आग 1 करोड़ 79 लाख एकड़ जंगल में फैली है। इससे 2 हजार से ज्यादा मकान जल चुके हैं। 25 लोगों की मौत हो गई है। एक सर्वे में अनुमान लगाया गया है कि 48 करोड़ से ज्यादा पशु, पक्षी और सरीसृप भी जान गंवा चुके हैं।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने आग को नियंत्रण में करने के लिए मदद की पेशकश की है। उन्होंने इस मामले में ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से भी बात की है। मॉरिसन ने सोमवार को नेशनल बुशफायर रिकवरी एजेंसी का गठन कर 2 अरब डॉलर (करीब 14 हजार करोड़ रुपए) देने की घोषणा की थी।

‘ऑस्ट्रेलियन ओपन तय समय पर होगा’
दुनिया के नंबर-2 टेनिस खिलाड़ी और 7 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन जीत चुके नोवाक जोकोविच ने भी चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि मेलबर्न में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है। ऑस्ट्रेलियन ओपन को लेकर अधिकारियों और खिलाड़ियों के बीच चर्चा हो सकती है। संभावना है कि टूर्नामेंट की तारीख को आगे बढ़ाया जा सकता है।

विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स सबसे ज्यादा प्रभावित
यह आग ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स राज्य के तटीय इलाके में सबसे ज्यादा फैली है। यहां के सिडनी, मालाकूटा, वॉलेमी नेशनल पार्क, पोर्ट मैक्यूरी, न्यूकैसल और ब्लूमाउंटेन्स इलाके के जंगलों में सबसे ज्यादा असर हुआ।

बार्टी ब्रिस्बेन इंटरनेशनल टूर्नामेंट की अपनी प्राइज मनी दान देंगी
ऑस्ट्रेलिया में 4 जनवरी से ब्रिस्बेन इंटरनेशनल टूर्नामेंट शुरू हो चुका है। दुनिया की नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी एश्ले बार्टी ने कहा कि वे ब्रिस्बेन इंटरनेशनल की अपनी प्राइज मनी पीड़ितों को देंगी। ऑस्ट्रेलिया की बार्टी जानवरों के लिए काम कर रही रॉयल सोसाइटी को 15 लाख रुपए दे चुकी हैं। उन्हें उम्मीद है कि वे कम से कम 1.8 करोड़ रुपए रेड क्रॉस सोसाइटी को देंगी। क्रिकेटर ग्लेन मैक्सवेल, क्रिस लिन, मैथ्यू रेनशॉ और डीआर्सी शॉर्ट भी बिग बैश लीग के अपने हर छक्के पर 18 हजार रुपए पीड़ितों को देंगे।

प्रकाशित तारीख : 2020-01-08 12:49:17

प्रतिकृया दिनुहोस्