निशाने पर रिकॉर्ड्स

इटली के अग्रणी क्लब जुवेंतस के लिए खेलनेवाले पुर्तगाली सुपरस्टार  फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने बीते एक दशक से अधिक समय में कई रिकॉर्ड ध्वस्त किए हैं। अब जबकि नया दशक शुरू हो चुका है, ऐसे में कई रिकॉर्ड हैं जो रोनाल्डो के निशाने पर हैं। चैंपियंस लीग में सबसे अधिक हैट्रिक और सबसे अधिक इंटरनेशनल गोल पर रोनाल्डो की विशेष नजर है।

२००३ में अपना करियर शुरू करनेवाले रोनाल्डो अपने मौजूदा क्लब को चैंपियंस लीग खिताब दिलाना चाहते हैं और इसके लिए वह जी-जान से जुटे हैं। जुवेंतस ने १९९५-९६ के बाद चैंपियंस लीग खिताब नहीं जीता है। इसके अलावा रोनाल्डो चाहेंगे कि उनका क्लब लगातार नौवीं बार इटेलियन सेरी-ए खिताब पर कब्जा करे। क्लब स्तर पर ही नहीं, इस साल रोनाल्डो के पास इंटरनेशनल स्तर पर भी अपने देश पुर्तगाल को एक बार फिर शीर्ष स्तर पर ले जाने का मौका है। रोनाल्डो की देखरेख में पुर्तगाल ने यूरो कप का बीता संस्करण जीता था और अब जबकि यूरो कप २०२० में खेला जाना है तो रोनाल्डो अपनी टीम के खिताब की रक्षा में अहम किरदार निभाएंगे।

पुर्तगाल ने बीते संस्करण में पहली बार यह खिताब जीता था। इस साल यूरो कप यूरोप के कई लोकेशंस पर होना है जबकि इसका फाइनल लंदन में खेला जाएगा। साल २०१८ में जब स्पेनिश जाएंट रियल मेड्रिड ने इंग्लिश प्रीमियर लीग क्लब लिवरपूल को हराकर चैम्पियंस लीग खिताब जीता था, तब रोनाल्डो के नाम पांचवां खिताब दर्ज हुआ था। अब अगर रोनाल्डो अपनी मौजूदा टीम जुवेंतस को यूरोप के सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का खिताब दिला देते हैं तो यह उनका छठा खिताब होगा। इसके साथ वह प्रâांसिस्को गेंटो की बराबरी कर लेंगे, जिनके नाम १९५६ से १९६६ के बीच रियल मेड्रिड के लिए कुल छह चैम्पियंस लीग खिताब हैं।

रोनाल्डो ने चार यूरो कप में पुर्तगाल के लिए नौ गोल किए हैं। वह तथा इटली के माइकल प्लातिनी सबसे अधिक गोल करने के मामले में बराबरी पर हैं। रोनाल्डो अगर २०२० में होने वाले यूरो कप में गोल करने में सफल रहे तो वह प्लातिनी से आगे निकल जाएंगे। रोनाल्डो और मेसी ने चैम्पियंस लीग में अब तक ८-८ हैट्रिक लगाई है। बीते एक दशक से इन दोनों दिग्गजों के बीच श्रेष्ठता की जंग जारी है। अब अगर रोनाल्डो इस साल चैम्पियंस लीग में हैट्रिक लगा देते हैं तो सबसे अधिक हैट्रिक के साथ वे यह जंग जीत जाएंगे। रोनाल्डो ने पुर्तगाल के लिए १६४ मैचों में अब तक कुल ९९ गोल किए हैं। ईरान के अली देई ने अपने देश के लिए १४८ मैचों में कुल १०९ गोल किए हैं।

प्रकाशित तारीख : 2020-01-07 04:36:24

प्रतिकृया दिनुहोस्