अमेरिका-ईरान विवाद के बीच बाजार में गिरावट जारी. सेंसेक्स 517 अंक गिरा

अमेरिका-ईरान विवाद के बीच बाजार में गिरावट जारी. सेंसेक्स 517 अंक गिरा

अंतरराष्ट्रीय विवाद का सीधा असर भारतीय बाजार में देखने को मिल रहा है. सोमवार को बाजार खुलते ही Sensex-सेंसेक्स 517 अंक नीचे गिर गया. अमेरिका - ईरान के बीच जारी तनाव सीधे सेंसेक्स के आंकड़ों में नजर आया. सुबह 11 बजे सेंसेक्स 40,947 तक गिर गया जबकि Nifty- निफ्टी 12,072 से नीचे आ गया. वहीं दूसरी ओर प्रति 1 अमेरीकी डॉलर के मुकाबले रुपए कमजोर होकर 72 रुपए पर आ गया है. 

जानकारों का कहना है कि पिछले दो  दिनों से अमेरिका और ईरान के बीच जारी तनाव की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम और सोने की कीमतों पर सीधा असर देखने को मिल रहा है. बीएसई बेंचमार्क इंडेक्स में 517 अंक की गिरावट दर्ज की गई है. वहीं निफ्टी 156 अंक गिरकर 12,072 पहुंच गया है. जिन स्टॉक्स पर सीधे असर दिख रहा है उनमें एसबीआई, पॉवरग्रिड, एशियन पेंट्स और मारूति सूजूकी शामिल हैं. इनमें 2-3 प्रतिशत की गिरावट नजर आ रही है. 

कच्चे तेल के दामों में उछाल
सोमवार सुबह से ही कच्चे तेल के दामों में तेजी देखी जा रही है. यहां 2 फीसदी की बढ़ोतरी है. ईरान पर अमेरिका द्वारा दबाव की वजह से कच्चा तेल प्रति बैरल 70 डॉलर पहुंच गया है. 

डॉलर के मुकाबले रुपए की कीमत में गिरावट
सुबह से ही बाजार के सुस्त शुरुआत की वजह से प्रति एक अमेरिकी डॉलर की कीमत 72 रुपए हो गई है. इसमें 28 पैसे की गिरावट दर्ज की गई है. रुपए के टूटने का सीधा असर कच्चे तेल की कीमतों पर पड़ने वाली है. यानि भारत को तेल खरीदने के लिए ज्यादा पैसा खर्च करना होगा. 

Jan 06, 2020 15:57:23 - मे प्रकाशित

अपना काँमेंट लिखें

सब