राष्ट्रपति शी की म्यांमार यात्रा मानव साझे भाग्य के समुदाय के निर्माण की अवधारणा का अहम अमल है : वांग यी

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 17 से 18 जनवरी तक म्यांमार की राजकीय यात्रा की। इसके बाद चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने मीडिया को चीनी राष्ट्रपति की इस मौजूदा यात्रा के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि मौजूदा यात्रा एक अहम राजनयिक कार्रवाई है। समय कम होने के बावजूद प्रचुर उपलब्धियां हासिल हुईं। शी चिनफिंग ने 12 गतिविधियों में भाग लिया और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग संबंधी 29 दस्तावेजों पर हस्ताक्षर होने के साक्षी भी बने। दोनों पक्षों ने संयुक्त बयान जारी किया।

चीनी विदेशी मंत्री वांग यी ने कहा कि म्यांमार के विभिन्न जगतों ने शी चिनफिंग की यात्रा की प्रशंसा की। माना जाता है कि म्यांमार व चीन के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 70वीं वर्षगांठ के मौके पर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने म्यांमार को नववर्ष की पहली यात्रा का गंतव्य बनाया, जिससे म्यांमार व चीन के बीच गहरी भावना जाहिर हुई और दोनों देशों की पीढ़ी-दर-पीढ़ी की मित्रता का नया अध्याय जोड़ा गया। अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने इस यात्रा पर ध्यान दिया है। माना जाता है कि चीनी नेता की राजनयिक कार्रवाई ने चीन-म्यांमार भावना को नये युग में लेकर आया है। बेल्ट एंड रोड के निर्माण में अहम प्रगति हासिल हुई और चीन का प्रभाव उन्नत हुआ है।

विदेशी मंत्री वांग यी ने यह भी कहा कि नये वर्ष के आरंभ में शी चिनफिंग ने अपनी पहली यात्रा के लिए हजारों सालों से चली आ रही दोस्ती वाले पड़ोसी देश को चुना। यह चीन द्वारा मानव साझे भाग्य के समुदाय के निर्माण की अवधारणा बढ़ाने का एक अहम अमल है।

प्रकाशित तारीख : 2020-01-21 23:19:03

प्रतिकृया दिनुहोस्