2019 में परिधान निर्यात से 5.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर अर्जित

संयुक्त परिधान संघ मंच (जेएएएफ) के अनुसार, श्रीलंका ने 2019 में अपने परिधान निर्यात से 5.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर अर्जित किया, जो वर्ष दर वर्ष 5.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है।

रिपोर्ट में कहा गया कि हालांकि, निर्यात आय में मामूली गिरावट दिसंबर 2019 में यूरोपीय संघ और अमेरिकी बाजारों में मंदी के कारण दर्ज की गई, जबकि श्रीलंका के सबसे बड़े परिधान निर्यात बाजार, यूके में खुदरा बिक्री, ब्रेक्सिट की वजह से सुस्त रही।

जेएएफ के आंकड़े दर्शाते हैं कि इन बाज़ारों में गिरावट के बावजूद, अन्य बाज़ारों में निर्यात में प्रभावशाली वृद्धि दर्ज की गई, जिससे निर्यात आय रिकॉर्ड हुई। इसके अलावा, कनाडा, संयुक्त अरब अमीरात, ऑस्ट्रेलिया और जापान जैसे अन्य बाजारों में निर्यात भी अपेक्षाकृत तेज गति से बढ़ा।

स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में, परिधान उद्योग के विशेषज्ञों के हवाले से कहा गया है कि श्रीलंका का परिधान क्षेत्र ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका सहित) में विशेष रूप से भारत और चीन में अपने निर्यात आधार में विविधता लाने की कोशिश कर रहा है। पारंपरिक बाजार धीमा हो गया है।

उद्योग जगत के नेताओं ने कहा कि चीन के साथ प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौता और भारत के साथ आर्थिक और प्रौद्योगिकी सहयोग समझौता चीनी और भारतीय बाजारों के लिए महत्वपूर्ण है।

देश के कुल निर्यात में 40 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखते हुए परिधान और कपड़ा उद्योग श्रीलंका की जीडीपी में छह प्रतिशत का योगदान देता है।

प्रकाशित तारीख : 2020-01-24 00:38:35

प्रतिकृया दिनुहोस्