सुधार से चीन के विश्वास को आगे बढ़ाया जा रहा है

नव वर्ष आने के अवसर पर हमने 2019 के विकास की सड़क को सारांशित किया। ये महान बदलाव जो कि पिछली एक सदी में नहीं हुआ, इस सुधार के बाद चीन के आर्थिक विकास में नई आशा जागी है।

हाल ही में आयोजित चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के आर्थिक कार्य सम्मेलन में कहा गया है कि चीन अपने विकास मॉडल को बदलने, अपनी आर्थिक संरचना का अनुकूलन करने और अपनी विकास गति को बदलने के लिए एक महत्वपूर्ण अवधि में है। और इस का प्रभाव लगातार गहराता जा रहा है, आर्थिक स्थिति मंदी में रहने का दबाव काफी बढ़ गया है। संरचनात्मक, संस्थागत और चक्रीय मुद्दे परस्पर जुड़े हुए हैं। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में वैश्वीकरण विरोधी प्रवृत्ति धीरे-धीरे उभर रही है। व्यापार विवाद के नेतृत्व वाले एकपक्षवाद और संरक्षणवाद ने विश्व अर्थव्यवस्था की वसूली में बाधा डाली है। वैश्विक बाजार ब्लैक स्वान, धूसर गैंडा घटना अक्सर हो रही हैं, चीन की अर्थव्यवस्था दबाव में भी आगे बढ़ रही है।

इस तरह के बड़े दबाव का मुकाबला करने के दौरान चीन ने स्पष्ट रूप से रोज़गार, वित्त, विदेशी व्यापार, विदेशी निवेश, निवेश और अपेक्षाओं को स्थिर करने का कार्य अच्छी तरह करने का लक्ष्य पेश किया। आपूर्ति-पक्ष सुधार के तरीके से अतिरिक्त उत्पादन क्षमता को हल करने, प्रशासन को कारगर बनाने के तरीके से कारोबारी माहौल में सुधारने, हरे पहाड़ और हरे - सुनहरे पहाड़ और चांदी के पहाड़ होने के दृष्टिकोण के साथ पर्यावरण संरक्षण को मजबूत करने जैसे कई कदमों से आर्थिक अनवरत विकास को आगे बढ़ाने के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनाई जाती हैं। पहले की तुलना में, हालांकि 2019 की तीसरी तिमाही में आर्थिक वृद्धि दर धीमी होकर 6.2 प्रतिशत हो गई, लेकिन पहले के स्थूल रूप के विकास की तुलना में चीन के आर्थिक विकास की गुणवत्ता लगातार आगे बढ़ रही है, विकास का ढांचा तेज़ी से अनुकूलित हो रहा है, विकास के परिणाम अधिक संतोषजनक हैं। चीन में आकाश और भी नीला है, और पानी और भी साफ़ है, आम लोगों की खुशी का भाव लगातार बढ़ रहा है।

प्रकाशित तारीख : 2020-01-24 00:42:38

प्रतिकृया दिनुहोस्