उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को लेकर अब तक लगाए गए ये कयास

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अपने दादा किम सुंग-2 के जन्मोत्सव से गायब थे, जिसके कारण कई तरह के कयास लगाए गए। दो हफ्ते बाद 36 साल के नेता कहां हैं यह दुनिया के महान रहस्यों में से एक बन गया। इंटरनेट कई तरह की रिपोर्ट्स, सैटेलाइट तस्वीरों और गुमनाम खबरों से भर गया। इसी बीच अचानक दो मई को किम दुनिया के सामने आए। उन्होंने राजधानी प्योंगयांग के पास सुचोन में एक फर्टिलाइजर कंपनी का उद्धघाटन किया। ऐसे में हम आपको बताते हैं उनके बारे में लगाई गई संभावित अटकलें क्या थीं।

दिल की सर्जरी
सबसे पहले ऐसी खबरे आईं कि किम का स्वास्थ्य ठीक नहीं है। डेली एनके, सियोल स्थित न्यूज आउटलेट जो उत्तर कोरिया के लोगों के बारे में जानकारी इकट्ठा करता है उसने 20 अप्रैल को जानकारी दी कि किम दिल की सर्जरी हुई और अब वे ठीक हो रहे हैं। एक अज्ञात शख्स के हवाले से प्रकाशित हुई इस रिपोर्ट में कई तरह के विवरण शामिल थे। जिसमें यह भी बताया गया था कि किम का ह्यांगसान मेडिकल सेंटर में इलाज चल रहा है। हालांकि सरकार ने इसकी पुष्टि नहीं की।

सामान्य गतिविधि में लिप्त हैं किम
इसके बाद खबर आई कि किम देश के ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी सामान्य गतिविधियों में लिप्त हैं। जहां उनके करीबी उनके साथ हैं। फिर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के विशेष सलाहकार मून चुंग-इन ने फॉक्स न्यूज को बताया कि किम जोंग जिंदा और ठीक हैं। उन्होंने बताया कि किम 13 अप्रैल से वोनसान में स्थित कोस्टल रिजॉर्ट में रह रहे हैं। 

स्वास्थ्य को गंभीर खतरा
सीएनएन के किम की सेहत को लेकर एक लेख प्रकाशित किया। जिसमें बताया गया कि अमेरिका उन खुफिया जानकारी की निगरानी कर रहा है जिसमें कहा गया था कि किम सर्जरी के बाद गंभीर खतरे में हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी अधिकारियों ने कहा था कि किम की हालत गंभीर है लेकिन वह उनके स्वास्थ्य की वर्तमान परिस्थिति के बारे में अनिश्चित थे।

प्रकाशित तारीख : 2020-05-18 13:08:09

प्रतिकृया दिनुहोस्