सिलवासा हिन्दी माध्यम स्कूल में ईएलसी द्वारा संगोष्ठी का आयोजन

केंद्र शासित प्रदेश दादरा नगर हवेली अंतगर्त सिलवासा शहर के सिलवासा हिन्दी माध्यम स्कूल मे ईएलसी द्धारा संगोष्ठी का आयोजन संपन्न हुवा । निर्वाचन प्रक्रिया हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था की आत्मा है – प्राचार्या श्रीमती मृदुलाबेन पटेल सिलवासा दादरा नगर हवेली शिक्षा निदेशालय के निर्देश पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस के पूर्व सिलवासा के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, हिन्दी माध्यम में निर्वाचक साक्षरता क्लब के द्वारा निर्वाचन संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

प्राचार्या श्रीमती मृदुलाबेन पटेल के मार्गदर्शन में आयोजित संगोष्ठी में शिक्षक ब्रजभूषण ने अपने प्रासंगिक उद्बोधन में लोकतांत्रिक व्यवस्था में भारत निर्वाचन आयोग के गठन तथा निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी दी। बच्चों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के पश्चात 25 जनवरी 1950 को भारत निर्वाचन आयोग का गठन किया गया था। इसीलिए 25 जनवरी को मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। स्वच्छ एवं पारदर्शी निर्वाचन प्रक्रिया हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था की आत्मा है। इस अवसर पर उन्होंने निर्वाचन आयोग की जानकारी से संबंधित आयोजित आंतर-शालेय प्रश्नोत्तरी तथा चित्रकला प्रतियोगिता में श्रेष्ठ स्थान प्राप्त बच्चों की सराहना करते हुए सभी को शुभकामना दी।

पुनः छात्रों को मतदाता शपथ दिलायी गई। इस अवसर पर सभी शिक्षक उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि देश के प्रत्येक योग्य मतदाता को मतदान करने तथा ‘एक भी वोटर छूटने ना पाए’ इस ध्येय वाक्य के साथ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रतिवर्ष 25 जनवरी को मतदाता दिवस का आयोजन किया जाता है। बच्चों को निर्वाचन संबंधी जानकारी देने के लिए विद्यालयों में निर्वाचक साक्षरता क्लब (ईएलसी) का गठन किया गया था।

प्रकाशित तारीख : 2020-01-27 04:31:52

प्रतिकृया दिनुहोस्