नेपाल में और तीन लोग कोरोना भाइरस से संक्रमित, जाँच के लिए 'सेम्पल' हङकङ भेजा गया

नेपाल में और तीन लोगो में कोरोना भाइरस का संक्रमण देखा गया हे। चीन से स्वदेश आय दो लोग कोरोना भाइरस के आशंका होने पर टेकुस्थित शुक्रराज ट्रपिकल तथा सरुवा रोग अस्पताल में उपचार सुरु किया गया स्रोत द्धारा जानकारी दिया गया हे।

कोरोना के ही आशंका में एक और व्यक्ति निजी अस्पताल में भर्ती हुआ हे। पीड़ित के नामका खुलासा अभी नहीं किया गया हे। एक स्रोत द्धारा दिए जानकारी अनुसार अभी आइसुलेसन वार्ड में उपचार करा रहे दो व्यक्ति में से एक पुरुष हे और एक महिला। महिला रोगी ४८/४९ वर्षीया हे और दूसरे २८/३० वर्ष के पुरुष में कोरोना भाइरस होने के आशंका में उपचार हो रहा हे। दोनों मरीज को भुखार आना, स्वास लेने में परेशानी, खांसी जैसे समस्या आ रही हे।

ये दोनों मरीज अभी -अभी चीन से आय हे। प्राथमिक अवस्था के लक्षण को देखते हुए डॉक्टर ने भी इनको कोरोना भाइरस से संक्रमण होने कि आशंका जताई हे। पीड़ित महिला चीन में आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेके वापस आई थी। महिला माघ ११ को (कल) अस्पताल आई थी। स्रोत के अनुसार २८ वर्षीय पुरुष विदेश से चीन ट्रान्जिट होते हुए नेपाल लौटे थे तथा माघ १० तारिक में अस्पताल आये थे।

दोनों मरीज के ब्लड सेम्पल जांच के लिए हङकङ भेजा गया हे और रिपोर्ट आने के बाद ही पूर्ण रूप से कोरोना संक्रमण होने बारे में पुष्टि होगी। साथ ही ग्रान्डी अन्तर्राष्ट्रिय अस्पताल से एक और मरीज शुक्रराज में रेफर किये गया हे जिसकी जानकारी सरुवा रोग अस्पताल स्रोत ने दी हे। एक निजी अस्पताल में भी कोरोना भाइरस संक्रमण कि आशंका में एक और मरीज भर्ती हुए हे।

इससे पहले एक व्यक्ति में सेम्पले जांच द्धारा कोरोना भाइरस संक्रमण होने की पुष्टि किया गया था। चीन से नेपाल आए एक युवक में कोरोनाकी भाइरस होने की आशंका में व्यक्ति का 'सेम्पल' परीक्षण के लिए हङकङ भेजा गया था जिसमे कोरोना संक्रमण होने की पुष्टी किया गया हे। जुकाम खाँसी और सांस लेने में समस्या आने पर पुस २८ तारिक को शुक्रराज ट्रपिकल तथा सरुवा रोग अस्पताल में भर्ती किये गए मरीज का सेम्पल परीक्षण में कोरोना भाइरस होने की पुष्टि किया गया था।

चीन के वुहान से वापस आये ३५ वर्षीय जनकपुर निवासी अस्पताल से डिस्चार्ज होने के बाद भी चिकित्सक के नियमित निगरानी में रखा गया हे, यह जानकारी शुक्रराज ट्रपिकल तथा सरुवा रोग अस्पताल द्धारा दी गई हे। कोरोना भाइरस संक्रमण से अबतक ५६ लोगो को मृत्यु हो चुकी हे ।

चीन के हुवेई प्रान्तमें १५ लोग इस भाइरस के कारण मृत्यु होने के बाद कोरोना भाइरस से मृत्यु होने वालो के संख्या तेजी से बढ़ रही हे। मृत्यु होने वालो में से ज्यादा तर ४८ से ८९ वर्ष उम्र के व्यक्ति होने की जानकारी आई हे। शनिवार की सुबह तक १ हजार २ सो ८७ व्यक्ति को कोरोनाको संक्रमण होने की पुष्टी किया गया हे। अंतरराष्ट्रीय सञ्चार माध्य के अनुसार कोरोना फ्रान्स अस्ट्रेलिया, कोरिया, अमेरिका, भारत, हङकङ साथ ही १३ देश में इस भाइरस के मरीज देखे गए हे। कोरोना भाइरस से २ हजार से अधिक व्यक्ति संक्रमित होने की पुष्टी की गई हे।

क्या है कोरोना वायरस, क्या हैं इसके लक्षण ?

प्रकाशित तारीख : 2020-01-31 08:58:53

प्रतिकृया दिनुहोस्