अमेरिका में टिकटॉक खरीदने पर चर्चा जारी

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि वह चीन के स्वामित्व वाली वीडियो- शेयरिंग ऐप टिकटॉक के अमेरिकी व्यवसाय को खरीदने के लिये बातचीत जारी रखेगी। कंपनी ने उसके भारतीय मूल के सीईओ सत्या नडेला और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई बातचीत के बाद यह कहा।

माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से यह वक्तव्य ट्रंप के एक बयान के बाद सामने आया है। ट्रंप ने कहा है कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को लेकर अमेरिका में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के लिये आपात आर्थिक शक्तियों अथवा शासकीय आदेश का इस्तेमाल कर सकते हैं। रेडमॉन्ड मुख्यालय वाले माइक्रोसॉफ्ट ने रविवार को जारी एक वक्तव्य में कहा कि नडेला और ट्रंप के बीच हुई बातचीत के बाद वह अमेरिका में टिकटॉक को खरीदने की संभावनाओं पर विचार-विमर्श जारी रखने को तैयार है।

उसने कहा कि वह टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस के साथ जल्द से जल्द बातचीत शुरू करेगी और वह 15 सितंबर तक इस बातचीत को पूरा कर लेगी। कंपनी ने कहा, ‘‘इस प्रक्रिया के दौरान माइक्रोसॉफ्ट राष्ट्रपति ट्रंप सहित अमेरिका की सरकार के साथ बातचीत जारी रखेगी।” ट्रंप ने पिछले सप्ताह लोगों के बीच काफी प्रचलित वीडियो-शेयरिंग ऐप पर रोक लगाने की धमकी दी थी। इस ऐप को लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा होने की बातें सामने आने के बाद अमेरिकी प्रशासन में चिंता बढ़ी थी।

प्रकाशित तारीख : 2020-08-03 17:13:15

प्रतिकृया दिनुहोस्