ये हैं फुटबॉल में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी

लियोनेल मेसी

फोर्ब्स की सूची में लियोनेल मेसी पहले पायदान पर हैं. उन्होंने लगातार दूसरी बार सबसे अधिक कमाई करने वाले फुटबॉल खिलाड़ी का खिताब हासिल किया है. फोर्ब्स सूची के मुताबिक मेसी ने साल 2020 में कुल 12 करोड़ 60 लाख डॉलर की कमाई की. यह करीब 924 करोड़ रुपये बनते हैं. उन्होंने बतौर सैलरी 9.2 करोड़ डॉलर कमाए और विज्ञापन और अन्य करार से 3.4 करोड़ डॉलर कमाए.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो

सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी की लिस्ट में क्रिस्टियानो रोनाल्डो दूसरे नंबर पर हैं. जुवेंटस के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने कमाई के लिहाज से 2020 में 11.7 करोड़ अमेरिकी डॉलर कमाए. कमाई ही नहीं रोनाल्डो के सोशल मीडिया पर 45 करोड़ फॉलोअर्स भी हैं. CR7 के नाम से मशहूर रोनाल्डो ने वेतन के रूप में 7 करोड़ अमेरिकी डॉलर और 4.7 करोड़ डॉलर एंडोर्समेंट के रूप में कमाए.

नेमार

फोर्ब्स की सूची में नेमार का नंबर तीसरे स्थान पर आता है. उन्होंने साल 2020 में 9.6 करोड़ डॉलर की कमाई की. 28 साल के ब्राजीलियाई स्ट्राइकर ने 7.8 करोड़ डॉलर वेतन के रूप में कमाए और 1.8 करोड़ डॉलर का विज्ञापन करार किया.

मोहम्मद सलाह

सबसे ज्यादा कमाई के मामले में लिवरपूल के स्टार खिलाड़ी मोहम्मद सलाह ने पांचवें स्थान पर जगह हासिल की है. उन्होंने 3.7 करोड़ डॉलर की कमाई की है. 28 साल के इस खिलाड़ी का एक टेलीकॉम कंपनी के साथ बड़ा करार भी है.

पाउल पोग्बा

मैनचेस्टर यूनाइटेड के मिडफील्डर पाउल पोग्बा ने 3.4 करोड़ डॉलर की आय के साथ छठा स्थान पाया है. पोग्बा का करार मैनचेस्टर यूनाइटेड के साथ अगले साल की गर्मियों तक ही है, हालांकि मैनचेस्टर यूनाइटेड के पास उसे एक और साल बढ़ाने का विकल्प है.

एंटोनी ग्रिजमान

बार्सिलोना के फॉरवर्ड खिलाड़ी एंटोनी ग्रिजमान कमाई के मामले में सातवें नंबर पर आते हैं. विश्व के सबसे ज्यादा कमाई करने वालों की सूची में 3.3 करोड़ डॉलर के साथ वे सातवें स्थान पर हैं.

गैरथ बेल

रियल मैड्रिड के स्टार खिलाड़ी 2.9 करोड़ डॉलर की कमाई के साथ आठवें नंबर पर हैं. उन्हें फीस के अलावा विज्ञापन करार के तौर पर 60 लाख अमेरिकी डॉलर मिलते हैं.

रॉबर्ट लेवनडोस्की

बार्यन म्युनिख के स्टार रॉबर्ट लेवनडोस्की ने इस सीजन अपने जर्मन क्लब के लिए शानदार प्रदर्शन किया. उनके प्रदर्शन के कारण ही उनका क्लब बुंडेसलीगा और जर्मन कप जीत पाया.

डेविड डी जिया

खराब सीजन के बावजूद मैनचेस्टर यूनाइटेड के गोलकीपर डेविड डी जिया 10वें स्थान पर हैं. उन्होंने इस साल 2.9 करोड़ डॉलर की कमाई की.

प्रकाशित तारीख : 2020-09-16 19:45:10

अपना काँमेंट लिखें