दिल्ली-मुंबई के बीच पहला क्वॉलिफायर आज

अनुभव रखने वाली मुंबई इंडियंस की मजबूत टीम और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के वर्तमान सत्र में शानदार प्रदर्शन करने वाली दिल्ली कैपिटल्स के बीच गुरुवार को यहां शाम साढ़े सात बजे खेले जाने वाले पहले क्वॉलिफायर में कांटे का मुकाबला होने की संभावना है। आईपीएल में चार बार के चैम्पियन मुंबई की टीम को लीग चरण में हराना आसान नहीं रहा लेकिन मंगलवार को सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों 10 विकेट की हार से उसकी थोड़ी लय गड़बड़ा गई है।

दूसरी तरफ अपने पहले खिताब की कवायद में लगे दिल्ली ने लगातार चार मैच गंवाने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को छह विकेट से हराकर दूसरा स्थान हासिल किया। इस जीत से निश्चित तौर पर उसका मनोबल बढ़ा होगा। मुंबई की टीम के लिए सकारात्मक पहलू उसके कप्तान रोहित शर्मा की वापसी है जो हैमस्टिं्रग के कारण चार मैचों में नहीं खेल पाए थे। मौजूदा चैम्पियन के पास आक्रामक बल्लेबाज हैं और बेहतरीन गेंदबाज हैं लेकिन सनराइजर्स के खिलाफ उसके बल्लेबाज नहीं चल पाए थे। उसके गेंदबाजों को भी विकेट नहीं मिल पाया था और महत्वपूर्ण मैच से पहले यह उनके लिए अच्छा सबक रहा कि किसी भी मैच को सहजता से नहीं लेना चाहिए। दिल्ली का मध्यक्रम उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन करने में नाकाम रहा है।

वह मुख्य तौर पर एक या दो खिलाड़ियों पर निर्भर रहा है। मुंबई के शीर्ष क्रम ने अच्छा प्रदर्शन किया है। युवा इशान किशन (428 रन), ङ्क्षक्वटन डि कॉक (443 रन), सूर्यकुमार यादव (410 रन), माहिर हार्दिक पंड्या (241 रन), कायरन पोलार्ड (259 रन) के साथ क्रुणाल पंड्या (95) भी अच्छा खेल रहे हैं। मुबई ने अपने मुख्य गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह (23 विकेट) और ट्रेंट बोल्ट (20 विकेट) को सनराइजर्स के खिलाफ विश्राम दिया था। इन दोनों ने शुरुआत और डैथ ओवरों में घातक गेंदबाजी की है। दूसरी तरफ अजिंक्य रहाणे का फॉर्म में लौटना दिल्ली के लिए अच्छे संकेत हैं। शिखर धवन (525) शानदार फॉर्म में हैं लेकिन उन्हें अन्य बल्लेबाजों से सहयोग की दरकार है। दिल्ली की बड़ी चिंता पृथ्वी साव और ऋषभ पंत की फॉर्म है जो अभी तक उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे हैं। कप्तान श्रेयस अय्यर (421) को पारी संवारने का बीड़ा उठाना होगा। दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबाडा (25 विकेट) और एनरिक नॉर्त्जे (19 विकेट) ने उसकी गेंदबाजी विभाग की अगुवाई सफलतापूर्वक की है।

 

Labels: 

प्रकाशित तारीख : 2020-11-05 08:29:00

प्रतिकृया दिनुहोस्