राज्य में 31 दिसंबर तक बढ़ा लॉकडाउन

राज्य में कोरोना की स्थिति को देखते हुए 31 दिसंबर तक लॉकडाउन बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। शुक्रवार को इस बारे में राज्य की उद्धव ठाकरे सरकार की तरफ से आदेश जारी किया है। राज्य के कंटनेमेंट जोन में यह लॉकडाउन जारी रहेगा। इससे नए साल का जश्न फीका पढ़ने की आशंका पैदा हो गई है।

महाराष्ट्र में मिशन बिगिन अगेन के अंतर्गत अनेक प्रतिबंधों में ढील दी गई है। केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार इन्हें समय-समय पर बदला गया है। अब तक दी गई रियायतों को जारी रखते हुए कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन 31 दिसंबर तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन किया जाए, इस तरह का आदेश दिया गया है। आदेश पर राज्य के मुख्य सचिव संजय कुमार ने हस्ताक्षर किए हैं।

राज्य में चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंधों में ढील दी जा रही है। इस बारे में 30 सितंबर और 14 अक्टूबर को दिशा-निर्देश जारी किए गए थे। इसके अलावा 16 नवंबर से राज्य में धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति दी गई है। ये सभी रियायतें जारी रहेंगी। इसके साथ ही कोविड-19 के नियमों का पालन करना आवश्यक है। 31 दिसंबर तक नियमों में कोई बदलाव नहीं होगा और इसके बाद परिस्थिति के आधार पर आगे के निर्णय लिए जाएंगे। ऐसे में अब वर्ष 2020 में लॉकडाउन को पूरी तरह से उठने की संभावना पूरी तरह खत्म हो गई है।

दूसरी लहर का खतरा

राजधानी दिल्ली और देश के अन्य प्रमुख शहरों में कोरोना की दूसरी लहर देखने को मिल रही है। ऐसे में महाराष्ट्र में भी कोरोना की दूसरी लहर आने की आशंका है। ऐसे में सरकार की तरफ से एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। दिवाली के बाद कोराना संक्रमितों की संख्या को देखते हुए कुछ जरूरी फैसले लिए गए हैं। दिल्ली, राजस्थान, गुजरात और गोवा राज्यों से विमान और ट्रेन के जरिए महाराष्ट्र आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच अनिवार्य की गई है। कोरोना निगेटिव यात्रियों को ही प्रवेश दिया जा रहा है। हवाई अड्डों पर सशुल्क कोरोना परीक्षण की भी व्यवस्था की गई है।

 

प्रकाशित तारीख : 2020-11-28 08:15:00

प्रतिकृया दिनुहोस्