'भारत में धैर्य रखें इंग्लैंड के स्पिनर'

इंग्लैंड और इंडिया के बीच पांच फरवरी से टेस्ट सीरीज शुरू होने जा रही है। इंग्लैंड के पूर्व स्पिन गेंदबाज ग्रीम स्वान ने टीम को जीत का मंत्र दिया है। स्वान का कहना है कि भारत के खिलाफ सीरीज में स्पिनरों को धैर्य रखकर गेंदबाजी करनी होगी। स्वान का मानना है कि भारत के खिलाफ सीरीज में जैक लीच काफी अहम साबित हो सकते हैं। लीच और डॉम बेस की स्पिन जोड़ी ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड की जीत में अहम भूमिका निभायी थी।

इन दोनों खिलाड़ियों को गॉल में चल रहे दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में उन्हें विकेट नहीं मिला। स्वान ने अपने 255 टेस्ट विकेटों में से 60 विकेट भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश में लिये हैं और वह जानते हैं कि उपमहाद्वीप में सफल होने के लिये क्या जरूरी है। स्वान ने कहा, 'एक चीज मैं हमेशा खुद से कहता था कि गेंद स्पिन होगी और वह स्पिन करती थी यहां तक कि उस दिन भी जब पिच बेहद सपाट हो।'

स्वान का कहना है कि विराट कोहली के खिलाफ स्पिनर्स का असली इंतिहान होगा। उन्होंने कहा, 'अगर आप विशेषकर भारत के खिलाफ अच्छी गेंदबाजी करते हैं तो वे आपको पूरे सम्मान के साथ खेलते हैं। वर्तमान टीम में वीरेंद्र सेहवाग नहीं है। विराट कोहली जब स्पिनरों को खेलता है तो खराब गेंद का इंतजार करता है।' इस पूर्व ऑफ स्पिनर ने कहा कि भारत में इंग्लैंड की सफलता में लीच अहम भूमिका निभा सकते हैं। पूर्व स्पिन गेंदबाज ने कहा, 'भारत में जिनको सफलता मिल सकती है उनमें जैक लीच को भी रखूंगा। उसे सीधी गेंद करनी चाहिए। उसे मिडिल स्टंप को निशाना बनाकर गेंदबाजी करनी चाहिए।' भारत और इंग्लैंड के बीच पांच फरवरी से चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेली जाएगी। इसके बाद पांच टी-20 अंतरराष्ट्रीय और तीन एकदिवसीय मैच खेले जाएंगे।

 

प्रकाशित तारीख : 2021-01-25 07:42:00

प्रतिकृया दिनुहोस्