आज से स्कूल-जूनियर कॉलेजों में छुट्टी

राज्य में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में 1 मई से 13 जून के बीच छुट्टी घोषित की गई है। नया शिक्षा सत्र 14 जून से शुरू होगा। इस वजह से छुट्टी घोषित होने का इंतजार कर रहे शिक्षक, छात्र, गैर शिक्षकों को राहत मिल जाएगी।  

शिक्षक विधायक कपिल पाटिल ने शिक्षण संचालक को पत्र लिखकर स्कूल और जूनियर कॉलेजों में छुट्टी घोषित करने की मांग की थी। उनकी मांग थी कि कोरोना की वजह से कक्षा 12वीं को छोड़कर अधिकांश परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है, लेकिन अभी तक स्कूलों, जूनियर कॉलेजों की छुट्टी घोषित नहीं की गई है, इससे छात्रों, शिक्षक, प्राध्यापक, मुख्य अध्यापक, प्राचार्य और गैर शिक्षकों में भ्रम की स्थिति है। पाटिल ने कहा कि शिक्षकों ने ऑनलाइन शिक्षा पूरी की है, समय पर वेतन नहीं मिलने के बावजूद कोरोना की ड्यूटी की। अगले शिक्षा सत्र की प्लानिंग के लिए उन्हें समय मिलना आवश्यक है, ऐसे में तत्काल स्कूल और जूनियर कॉलेजों की छुट्टी घोषित की जाए। कपिल पाटिल और अन्य शिक्षक संगठनों की  मांग को मंजूर करते हुए सरकार ने एक मई से स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी। हालांकि विदर्भ में गर्मी को देखते हुए स्कूल 28 जून से शुरू होंगे।  

राज्य के प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में गर्मियों और दिवाली की छुट्टियों के बारे में एकसूत्रता और कामकाज को सुचारू बनाए रखने के लिए शिक्षा निदेशालय हर साल शैक्षणिक वर्ष की छुट्टियां निर्धारित करता है। छुट्टी के संबंध में निर्देश जिले के सभी मान्यता प्राप्त सरकारी, गैर-सरकारी प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों, जूनियर कॉलेजों और सैन्य स्कूलों को देने को कहा गया है। शिक्षा निदेशालय के अनुसार 1 मई से 13 जून के बीच गर्मी की छुट्टियां होगी। 

प्रकाशित तारीख : 2021-05-01 07:02:00

प्रतिकृया दिनुहोस्