भारत की प्रथम मल्लखम एकेडमी के पाँच कोचो ने भरतपुर में कार्यग्रहण किया

भारत सरकार युवा खेल मंत्रालय नई दिल्ली साई खेलो इंण्डिया योजना के अन्तर्गत प्राचीन एवं परम्परागत खेलों को बढ़ावा देकर प्रोत्साहित करने के उद्देष्य से मल्लखम खेल की भारत की पहली मल्लखम एकेडमी भरतपुर में स्थापित की गई है। जिसके अन्तर्गत पाँच मल्लखम कोचों को 40,000/- रू. प्रतिमाह प्रति कोच की दर से लगाया गया है।

मल्लखम फैडरेषन ऑफ इण्डिया के अध्यक्ष एवं भारत सरकार युवा खेल मंत्रालय सलाहकार समिति के सदस्य डॉ. रमेष इन्दौलिया ने बताया कि भारत की प्रथम मल्लखम एकेडमी के पाँच कोच मनीश पवार, उज्जैन (म.प्र.), रंजीत सिंह झांसी (उ.प्र.), एम.गोपाल हैदराबाद, ए.मुरगन, चैन्नई एवं हेमन्त सिंह झांसी (उ.प्र.) ने भरतपुर मुख्यालय में जिला पुलिस अधीक्षक भरतपुर हैदरअली जैदी के मुख्य आतिथ्य एवं मुख्य आषीश वहीं भरतपुर जिले के सभी मीडिया परिवार की संयुक्त अध्यक्षता में डॉ. रमेष इन्दौलिया की उपस्थिति मे पाँचों कोचों ने कार्यग्रहण किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं आषीश प्रदान करने वाले जिला पुलिस अधीक्षक हैदरअली जैदी ने नवनियुक्त पाँचों मल्लखम कोचों का माल्यापर्ण कर षुभाषीश प्रदान करते हुए ईमानदारी एवं निश्ठा के साथ दुर्व्यसनों से दूर रह कर सच्चे प्रषिक्षक की भूमिका अदा करने की षपथ दिलाई। वहीं दीपक लवानियॉ एवं विष्णु जायषवाल ने समस्त मीडिया परिवार की ओर से पाँचों कोचों को आषीश प्रदान कर भरतपुर के लिए गौरवपूर्ण क्षण भारत की पहली मल्लखम एकेडमी खोले जाने पर भारत सरकार एवं राजस्थान सरकार सहित डॉ. रमेष इन्दौलिया का भी माल्यापर्ण कर स्वागत किया।

डॉ. रमेष इन्दौलिया ने बताया कि भारत की पहली मल्लखम एकेडमी जिसकी षुरूआत भरतपुर में हो चुकी है जिसपर करीबन 7 करोड़ रूपये एकेडमी निर्माण व अन्य आवष्यक उपकरणों पर खर्च किये जावेगें। मल्लखम खेल को बढ़ावा देने के उद्देष्य से देष के मल्लखम मेडलिस्ट 105 खिलाड़ियों को 1 लाख 20 हजार प्रतिवर्श की दर से चार करोड़ से अधिक राषि खिलाड़ियों के व्यक्तिगत खातों मे भेजी जा चुकी है। वहीं पूरे भारत वर्श में 100 खेलों इण्डिया मल्लखम केन्द्र खोले गये है जिसमें आवष्यक मल्लखम खेल उपकरण आदि मई के अन्तिम सप्ताह तक भारत सरकार की ओर से भेज दिये जावेगे। जिसकी समस्त प्रक्रिया पूर्ण कर कार्यादेष जारी कर दिये गये है।

डॉ. रमेष इन्दौलिया ने बताया कि भरतपुर में खुलने वाली एकेडमी के अन्तर्गत खिलाडियों को निःषुल्क प्रषिक्षण एवं जो खिलाडी नियमित रूप से एकेडमी में खेलने आयेगा उसे भारत सरकार की ओर से खेल किट के रूप में एक ट्रेक-सूट एवं टी-षर्ट निःषुल्क प्रदान की जावेगी। वहीं मल्लखम प्रषिक्षण के साथ-साथ भरतपुर वासियों को सभी आयुवर्ग के युवा एवं बुजुर्ग इच्छुकों को फिटनेस की एक्सरसाईज निःषुल्क कराई जावेगी। जिसका समय सुविधानुसार अलग से निर्धारित किया जावेगा।

आगामी मई माह 2020 में भरतपुर में खेलो इण्डिया राश्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन भी तय कर दिया गया है। षीघ्र ही उसकी तैयारियों पर भी चर्चा कर आयोजन को आकर्शक और यादगार बनाया जावेगा।

प्रकाशित तारीख : 2020-02-23 10:41:48

प्रतिकृया दिनुहोस्