टमाटर की खेती से लगातार नुकसान उठा रहीं भरतम्मा पोरेड्डी अब लोबिया की खेती से कर रही हैं कमाई

गाँव कनेक्शन

नई दिल्ली

आंध्र प्रदेश भारत का सबसे बड़ा टमाटर उत्पादक राज्य है, यहां पर देश में कुल पैदा होने टमाटर का 13 प्रतिशत योगदान है। हालांकि, यह एक ऐसी फसल भी है जो किसानों को बना या बिगाड़ सकती है। साल में कई बार ऐसा होता है जब किसानों को 2 रुपए किलो में टमाटर बेचना पड़ता है और और कभी-कभी, जैसे अब है, टमाटर की कीमतें कई शहरों में 50-90 रुपये प्रति किलो को पार कर गई हैं। "टमाटर एक ऐसी फसल है, जिसकी कीमतों में अत्यधिक उतार-चढ़ाव होता है।

इससे लाभ कमाना लॉटरी के समान है। या तो आपको सब कुछ मिलता है या कुछ भी नहीं, "कादिरी स्थित संदीप चियेदु, क्षेत्रीय परियोजना समन्वयक, वासन, आंध्र प्रदेश ने गांव कनेक्शन को बताया। WASSAN (वाटरशेड सपोर्ट सर्विसेज एंड एक्टिविटीज नेटवर्क), एक राष्ट्रीय स्तर का संसाधन समर्थन संगठन, राज्य के चित्तूर और अनंतपुर जिलों में कृषि आय को बढ़ावा देने के लिए इन क्षेत्रों में मोनोक्रॉपिंग सिस्टम में विविधता लाने के लिए काम कर रहा है।

"चूंकि टमाटर की फसल से जुड़े उच्च जोखिम हैं, हम किसानों को टमाटर की मोनोक्रॉपिंग से अन्य फसलों जैसे लोबिया, लेट्यूस और बैगन में बदलने में मदद कर रहे हैं। और परिणाम उत्साहजनक हैं, "चियेदु ने कहा। आंध्र प्रदेश के चित्तूर और अनंतपुर जिलों के कुछ किसानों ने एक बहुफसल मॉडल अपनाया है, जिसमें अपनी आय बढ़ाने के लिए मिश्रित फसलों की खेती करना शामिल है। उदाहरण के लिए, एक पारंपरिक टमाटर किसान भरतम्मा पोरेड्डी ने टमाटर की जगह लोबिया की बुवाई शुरू की, जब उन्हें पिछले साल काफी नुकसान हुआ था। अनंतपुर जिले के नल्लाचेरुवु मंडल के बांद्रेपल्ली गांव के निवासी 43 वर्षीय किसान ने तेलगू में गांव कनेक्शन को बताया, "पिछले साल हमारे यहां अच्छी बारिश हुई, यहां तक ​​कि बारिश पर निर्भर छोटे किसानों ने भी टमाटर उगाना शुरू कर दिया।" "उत्पादन बहुत अधिक था और इसका मतलब था कि हमें अपनी फसल की कीमत नहीं मिलेंगी। मुझे पिछले साल अपने खेतों से टमाटर की पूरी फसल निकालनी पड़ी थी, "उन्होंने आगे कहा। भारतम्मा के लिए यह एक कठोर सबक था कि वो एक ही फसल पर निर्भर न रहें। "मुझे भारी नुकसान हुआ। मैंने अपने खेत से टमाटर हटाने का फैसला किया और लोबिया उगाना शुरू कर दिया, "उन्होंने कहा।

प्रकाशित तारीख : 2021-10-28 08:41:00

प्रतिकृया दिनुहोस्