चीन द्वारा बसाए गए गांव को भारत ने बताया अवैध कब्जा, कहा-यह मंजूर नहीं

चीन द्वारा विवादित क्षेत्र में एक बड़े गांव के निर्माण पर अमेरिकी रिपोर्ट पर अपनी पहली आधिकारिक प्रतिक्रिया में, भारत ने गुरुवार को कहा कि उसने अपने क्षेत्र पर इस तरह के "अवैध कब्जे" को कभी स्वीकार नहीं किया है और देश की संप्रभुता की रक्षा के लिए सभी कदम उठाएगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक नियमित न्यूज ब्रीफिंग में कहा कि भारतीय पक्ष ने दशकों से अवैध रूप से कब्जे वाले क्षेत्रों में चीन की निर्माण गतिविधियों के मद्देनजर सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़कों और पुलों सहित बुनियादी ढांचे के निर्माण को आगे बढ़ाया है।

बागची अमेरिकी रक्षा विभाग द्वारा 3 नवंबर को कांग्रेस को सौंपी गई एक रिपोर्ट पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे, जिसमें कहा गया था कि चीन ने तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र और अरुणाचल प्रदेश के बीच विवादित क्षेत्र में 100 घरों का एक गांव बनाया है। भारतीय मीडिया ने पहली बार जनवरी में इसकी सूचना दी थी।

बागची ने कहा, "भारत ने न तो हमारे क्षेत्र पर इस तरह के अवैध कब्जे को स्वीकार किया है और न ही उसने अनुचित चीनी दावे को स्वीकार किया है।" उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने सड़कों और पुलों सहित सीमावर्ती बुनियादी ढांचे के निर्माण में तेजी लाई है, जिससे सीमा पर आबादी को बहुत जरूरी संपर्क प्रदान किया गया है।

प्रकाशित तारीख : 2021-11-11 20:40:00

प्रतिकृया दिनुहोस्