भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में सत्कार समारोह का आयोजन

चीन स्थित भारतीय दूतावास ने गुरुवार को पेइचिंग में भारत के 71वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में सत्कार समारोह का आयोजन किया, जिसमें देश-विदेश के राजदूत, सैन्य अधिकारी समेत कई गणमान्य अतिथि उपस्थित हुए। इस सत्कार समारोह के विशेष अतिथि चीन के उप विदेश मंत्री लुओ झाओहुई थे।

भारतीय राजदूत विक्रम मिश्री ने अपना भाषण चीनी नव वर्ष की शुभकामनाएं देकर शुरू किया। उन्होंने अपने भाषण में कहा, “पिछले 70 सालों में, हमने भारत में एक मजबूत और लचीला राष्ट्र के निर्माण का उचित गौरव हासिल किया है। दुनिया की 7वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में, हमने अपनी सीमाओं से परे सामाजिक-आर्थिक विकास में भी योगदान दिया है।”

राजदूत विक्रम मिश्री ने अपना भाषण में साल 2020 को महत्वपूर्ण वर्ष बताते हुए कहा कि साल 2020 भारत गणराज्य के 70 साल पूरे होने का साल है, साथ ही इस साल भारत-चीन राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ भी है। उन्होंने यह भी कहा, “भारत चीन लोक गणराज्य को मान्यता देने वाले पहले गैर-समाजवादी देशों में से एक था, इसलिए यह महत्वपूर्ण वर्षगांठ दोनों देशों की यात्रा की समीक्षा करने और एक साथ नए लक्ष्य निर्धारित करने का एक अवसर है।”

प्रकाशित तारीख : 2020-01-25 23:43:26

प्रतिकृया दिनुहोस्