लोगों की विविध मांगों के मुताबिक नया उपभोग बढ़ाया जाए

चीनी नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) और चीनी जन राजनीतिक सलाहकार सम्मेलन(सीपीपीसीसी) की राष्ट्रीय समिति के सालाना सत्र पिछले हफ्ते पेइचिंग में समाप्त हुए । एनपीसी ने चीनी केंद्रीय सरकार की कार्य रिपोर्ट पारित की।इस रिपोर्ट में कहा गया कि घरेलू मांग के विस्तार की रणनीति लागू कर आर्थिक विकास के तरीके के परिवर्तन को गति दी जानी चाहिए ।इस में विशेष तौर पर उपभोग की बहाली का इंतजाम किया गया ।सालाना सत्रों के दौरान एनपीसी और सीपीपीसीसी के कई सदस्यों के विचार में लोगों की विविध मांगों के मुताबिक नयी प्रौद्योगिकी तकनीक के प्रयोग से नये उपभोग के विकास को बढ़ाया जाना चाहिए ।

पाँच साल के पहले दक्षिण पश्चिमी चीन के क्वी चो प्रांत के थुंग रन शहर के वांग शान कस्बे में रह रही ह्वा छ्येन ने कस्बे में ई बिजनिस मंच ट्माल पर एक आनलाइन दुकान खोली ।उन की दुकान एक तरफ गांववासियो के लिए वस्तु खरीदती है और दूसरी तरफ स्थान विशेष उपज पूरे देशों में बेचती है ।वे वस्तु बेचने के लिए वेबसाइट पर सीधा प्रसारण भी करती हैं ।

कोविड-19 महामारी के मुकाबले के दौरान सीधा प्रसारण से वस्तु बेचना बहुत लोकप्रिय हो गया ,जिसे अधिकाधिक उपभोक्ताओं की पसंद मिल रही है । एनपीसी सदस्य के नाते ह्वा छ्येन ने सरकारी कार्य रिपोर्ट की चर्चा में बताया,कार्य रिपोर्ट में महामारी के मुकाबले में आनलाइन शॉपिंग और आनलाइन सेवा की भूमिका का उल्लेख किया गया और बाद में इंटरनेट प्लस और डिजिटल अर्थव्यवस्था के विकास के लिए समर्थन नीति प्रस्तुत करने को भी बताया गया । महामारी के दौरान हम रील दुकान बहुत कम जाते हैं ,पर आनलाइन दुकान सक्रिय रहती हैं ,जिस ने आर्थिक विकास में अच्छी भूमिका निभायी और लोगों के दृष्टिकोण का विस्तार भी किया गया ।

प्रकाशित तारीख : 2020-05-30 09:00:16

प्रतिकृया दिनुहोस्