टिड्डी पकड़ो, पैसा कमाओ,पाकिस्तान की रोजगार योजना

काजल

निशानेबाज, पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने अपने मुल्क के लोगों की गरीबी दूर करने का एक फार्मूला निकाला है। उन्होंने लोगों से कहा है कि वे टिड्डी पकड़ें और मुर्गी पालने वालों को बेचकर पैसा कमाएं।

पड़ोसी ने हमसे कहा, ‘‘निशानेबाज, पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने अपने मुल्क के लोगों की गरीबी दूर करने का एक फार्मूला निकाला है। उन्होंने लोगों से कहा है कि वे टिड्डी पकड़ें और मुर्गी पालने वालों को बेचकर पैसा कमाएं। मुर्गी पालन करने वाले इन टिड्डियों को 15 रुपए प्रति किलो के भाव पर खरीदेंगे और उसका इस्तेमाल मुर्गियों के चारे के रूप में करेंगे।

आपकी इस बारे में क्या राय है?’’ हमने कहा, ‘‘इमरान ने लोगों को खूब बेवकूफ बनाया है। एक टिड्डी का वजन मुश्किल से 5 ग्राम होता है। इसलिए 15 रुपए हासिल करने के लिए हर व्यक्ति को सैकड़ों टिड्डियां पकड़नी पड़ेंगी। लोग बांस के सिरे पर जाल बांधकर टिड्डियों के झुंड के पीछे दौड़ेंगे और पकड़ने की कोशिश करेंगे। पाकिस्तान के कुछ भूखे लोग खुद भी टिड्डी की टांगें तोड़कर उसे वैसे ही कच्चा खा सकते हैं। उन्होंने कीड़े-मकोड़े खाने वाले चीनियों से इस तरह की चीजें खाना जरूर सीखा होगा। संगत का कुछ असर तो होता ही है।’’ पड़ोसी ने कहा, ‘‘निशानेबाज, वैसे चीन की सेना और टिड्डी दल में खास फर्क नहीं है।

प्रकाशित तारीख : 2020-06-07 10:02:05

प्रतिकृया दिनुहोस्