पूर्वी लद्दाख से 2.5 किलोमीटर पीछे हटी चीनी सेना

भारत और चीन के बीच पिछले एक महीने से शुरू सीमा विवाद के बीच तनाव कम करने के लिए भारत और चीन ने अपनी सेना की संख्या में कमी की हैं. सरकारी सूत्रों से मिली जानकरी के अनुसार गॉलवान क्षेत्र में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी, पैट्रोलिंग प्वाइंट 15 और हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र द्वारा सैनिकों और पैदल सेना के लड़ाकू वाहनों को 2.5 किमी की दूरी पर वापस ले जाया गया. भारत ने भी अपने कुछ सैनिकों को पीछे हटा दिया.

बता दें कि भारत और चीन के बीच उस समय शुरू हुआ जब चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख पर सेना की तैनाती और निर्माण शुरू किया. जिसके बाद भारत ने भी अपनी सेना को वह तैनात करना शुरू आर दिया. जिसके बाद कई बाद दोनों सेना के सैनिकों का आमना सामना हो चुका है. 

विवाद सुलझाने दोनों देशों के बीच बातचीत शुरू 
लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल पर पीछे कई दिनों से शुरू तनाव को काम करने और विवाद सुलझाने के लिए दोनों देशों के बीच बात चित शुरू हैं. 6 जून को मोल्डो में दोनों देशों के सैन्य कमांडरों के बीच कई घंटो तक चर्चा की गई. इस दौरान भारत का प्रतिनिधित्व 14 कॉर्प्स कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह ने किया था. वहीं चीन की तरफ से दक्षिण झिंजियांग सैन्य जिला कमांडर मेजर जनरल लियू लिन थे. 

बात से हल करेंगे मसला
मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि चीन के साथ शुरू सीमा विवाद को बातचीत से हल करेंगे, इसके लिए दोनों तरफ से सैन्य और राजनीतिक वार्तालाब शुरू हैं. वहीं चीन ने भी इस मसले को बात से हल किया जाएगा कहा हैं. 

India and China disengage at multiple points in Eastern Ladakh. Troops and infantry combat vehicles moved back by 2.5 km by People’s Liberation Army in Galwan area, Patrolling Point 15 and Hot Springs area. India has also moved some of its troops back: Top Govt Sources to ANI pic.twitter.com/2wIrBm67HD

— ANI (@ANI) June 9, 2020
प्रकाशित तारीख : 2020-06-10 09:08:51

प्रतिकृया दिनुहोस्