चीन-भारत सीमा मुद्दे पर सकारात्मक सहमति तक पहुंचा: चीन

भारत और चीन के बीच शुरू सीमा विवाद को लेकर बुधवार को शुरू हुई सैन्य वार्ता को लेकर चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा की चीन और भारत सीमा के पश्चिमी क्षेत्र से संबंधित मुद्दों पर राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से प्रभावी ढंग से संवाद कर रहे हैं, जिसके दौरान एक सकारात्मक सहमति बनी है। चीन के ग्लोबल टाइम्स ने चीन विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग के हवाले से कहा से यह बात कही।

बतादें कि इस सप्ताह शुरू होने वाली सैन्य वार्ता के अगले दौर से पहले, पूर्वी लद्दाख के कई स्थानों पर भारत और चीन की सेना जमीन पर विस्थापित हो गई है। 6 जून को आयोजित लेफ्टिनेंट जनरल-स्तरीय वार्ता के कारण, चीनी सेना लद्दाख घाटी, PP-15 और पूर्वी लद्दाख क्षेत्र के हॉट स्प्रिंग्स से अपने सैनिकों को 2 से 2.5 किलोमीटर पीछे खींच लिया है। वहीं भारत ने भी इन क्षेत्रों से अपने कुछ सैनिकों और वाहनों को वापस लाया।

सूत्रों ने कहा कि बटालियन कमांडर स्तर पर इन बिंदुओं पर वार्ता चल रही है और उन्होंने अपने समकक्षों के साथ हॉटलाइन वार्ता की है।

उन्होंने कहा कि शुरुआती बातचीत पूर्वी लद्दाख इन इलाकों में हो रही है, जहां चीनी गतिविधियां शुरू हुई थीं। भारतीय सैन्य दल पहले ही चुशुल में हैं ताकि चीनियों को बातचीत में शामिल किया जा सके. इसके लिए सेना के अधिकारी अपने वरिष्ट अधिकारियों से बात कर रहे है।

प्रकाशित तारीख : 2020-06-10 19:48:40

प्रतिकृया दिनुहोस्