गलवान घाटी: सैटेलाइट तस्वीरों में दिखाई दिए चीन के बनाए ढांचे

हाल ही में लद्दाख के गलवान घाटी में हुए हिंसक झड़प के बाद मामले को सुलझाने के लिए चीन और भारत विभिन्न स्तरों पर बातचीत कर रहे हैं, लेकिन सैटेलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि है कि चीन ने यहां पर निर्माण कार्य किया है.

स्पेस टेक्नोलॉजी कंपनी मैक्सर द्वारा 22 जून से जारी की गईं तस्वीरों से पता चलता है कि चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के समीप रक्षात्मक दृष्टि से निर्माण कार्य किए हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि उनके द्वारा इसी के जरिये भारतीय सीमा में घुसपैठ की होगी.

देश के जाने-माने कार्टोग्राफर रिटायर्ड मेजर जनरल रमेश पाढ़ी ने एनडीटीवी को बताया, ‘पैट्रोल प्वाइंट 14 के आसपास घुसपैठ के साफ संकेत हैं. ये चीनी वास्तविक नियंत्रण रेखा की ओर से रक्षात्मक रूप से दिखाई देते हैं. तस्वीरों में भारी वाहनों की एक स्पष्ट मूवमेंट दिखाई देती है जो साफ करती है कि चीन का इस क्षेत्र में तैनात रहने का इरादा है.’

मालूम हो कि यह वही क्षेत्र है जहां 15 जून की रात भारत और चीन के सैनिकों के साथ झड़प हुई थी, जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए.

Galwan-Satellite-759 reuters

(फोटो: रॉयटर्स)

तस्वीरों से पता चलता है कि एलएसी से एक किलोमीटर से भी कम दूरी पर गलवान नदी के ऊपर पुलिया बनाई गई है और यहां चीनी हिस्से में रोड जैसी संरचना दिखाई दे रही है. हालांकि भारतीय सीमा क्षेत्र में ऐसी कोई गतिविधि दिखाई नहीं देती है.

प्रकाशित तारीख : 2020-06-25 17:31:56

प्रतिकृया दिनुहोस्