चीन के स्छ्वान प्रांत में आतुल्यअर गांव का विकास

चीन के स्छ्वान प्रांत में आतुल्यअर गांव का विकास

दक्षिण-पश्चिमी चीन के स्छ्वान प्रांत के ताल्यांगशान पहाड़ी क्षेत्र में आतुल्यअर गांव स्थित है, जो खड़ी चट्टान के बीच में स्थित है। गांववासियों को आने-जाने में सीधी कगार से गुजरना पड़ता था, जिसमें ऊपर से नीचे तक 800 मीटर का अंतर है। इसलिए आतुल्यअर गांव को कगार गांव कहा जाता है। गांव के सचिव पचायोको ने जानकारी देते हुए कहाः

“हमारे यहां सड़क न पहुंचने की वजह से गांववासियों को तरह-तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा। बच्चों को स्कूल जाने में मुश्किल होती थी, लोगों के अस्पताल जाने की सुविधा भी नहीं थी, उत्पादों की बिक्री भी आसान नहीं थी। कुछ भी नहीं मिल सकता था”

गांववासी मोसलापो ने याद करते हुए कहाः

“बचपन में, हमें स्कूल जाने के लिए करीब 18 किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ता था। पौ फटते ही हम घर से निकल जाते थे, स्कूल पहुंचने में अंधेरा रहता था। रास्ता बहुत खतरनाक था।”

मार्ग बनाना गांव में गरीबी उन्मूलन की प्राथमिकता है। इसके लिए वर्ष 2016 में स्थानीय सरकार ने 10 लाख युआन का अनुदान दिया। मार्ग बनाने की सभी सामग्री गांववासियों ने खुद पीठ पर उठाई थी। स्थानीय पार्टी सचिव अवमुन्यू ने कहाः

“मार्ग बनाने का काम बहुत मुश्किल भरा था। निर्माण टीम यहां नहीं आना चाहती थी, तो हमारे गांववासियों ने खुद निर्माण किया। सौ टन से अधिक स्टील हमने खुद ऊपर उठाया।”

Jul 06, 2020 10:37:26 - मे प्रकाशित

अपना काँमेंट लिखें

सब