अजित डोभाल ने चीन के विदेशमंत्री वांग यी से की बात, तब पीछे हटी चीनी सेना

अजित डोभाल ने चीन के विदेशमंत्री वांग यी से की बात, तब पीछे हटी चीनी सेना

लद्दाख के गलवान वैली पर एलएसी पर शरू तनाव के बीच चीनी सेना दो किलोमीटर पिछले चली गई है. इसके पहले रविवार को भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने चीन के विदेश मामलों के मंत्री वांग यी से वीडियो के माध्यम से बात की. जिसके बाद चीनी पीपल्स लिबरेशन आर्मी पीछे गई. 

सूत्रों से मिली जानकरी के अनुसार भारत द्वारा अपनाए गए कड़े रुख के वजह से चीन ने अपनी सेना को पिछले बुलाया है. इसी के साथ प्रधानमंत्री मोदी के लद्दाख दौरा ने भी चीन को पीछे हटने पर मजबूर कर दिया. 

डोभाल ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी में हुई बात को बयान जारी किया है. मंत्रालय ने कहा, ‘ एनएसए अजीत डोभाल और चीनी स्टेट काउंसिलर और विदेश मामलों के मंत्री वांग यी के बीच कल टेलीफोन पर बातचीत हुई. भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के पश्चिमी क्षेत्र में हाल के घटनाक्रमों पर उनके विचारों का स्पष्ट और गहन आदान-प्रदान हुआ.’

मतभेद को विवादों में नहीं बदलने पर सहमति
एनएसए डोभाल और चीनी विदेश मंत्री ने सहमति व्यक्त की कि दोनों पक्षों को नेताओं की आम सहमति से मार्गदर्शन लेना चाहिए कि भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में शांति और शांति का रखरखाव द्विपक्षीय संबंधों के विकास के लिए आवश्यक था और दोनों पक्षों को मतभेदों को विवाद नहीं बनने देना चाहिए.

Jul 06, 2020 18:48:13 - मे प्रकाशित

अपना काँमेंट लिखें

सब