रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो दिवसीय दौरे पर लद्दाख पहुंचे

आज सुबह यानि शुक्रवार 17 जुलाई को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दो दिवसीय दौरे पर लद्दाख पहुंच गए हैं।  अपने लद्दाख प्रवास के दौरान वे जम्मू-कश्मीर की भी यात्रा करेंगे।  इस यात्रा में उनके साथ चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे भी मौजूद हैं। यहाँ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने  लेह के पास स्टैंकना में पैरा ड्रॉपिंग और स्कूपिंग हथियारों का निरिक्षण किया।

विदित हो कि राजनाथ सिंह इससे पहले भी जुलाई महीने की आरम्भ  में ही लेह दौरे के लिए रवाना होने वाले। लेकिन उनकी यात्रा रद्द होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी खुद 3 जुलाई को लेह जिले के नीमू इलाके पहुंच गए थे।  

रक्षामंत्री ने अपनी दो दिवसीय  लद्दाख यात्रा पर जाने से पहले प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि वे सीमाओं पर स्थिति की समीक्षा करने और क्षेत्र में तैनात सशस्त्र बल के जवानों के साथ बातचीत करने के लिए जा रहरे हैं। 

आपको बता दें कि LAC पर बीते 5 मई को भारत और चीन की सेनाओं के बीच हुए गतिरोध के बाद यह राजनाथ सिंह की पहली लद्दाख यात्रा है | यह भी विदित हो कि दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुए लिखित समझौते के आधार पर अब सीमा से सेनाओं को हटाने का काम चल रहा । अब तक चीन की सेना गलवान, पैंगोंग इलाके से पीछे हट चुकी है और उसने अपने सैनिकों को करीब २-२ किमी  तक पीछे कर लिया है।

ख़बरों के अनुसार रक्षा मंत्री राजनाथ आज अपने तयशुदा कार्यक्रम के अनुसार लद्दाख में सैनिकों को संबोधित करेंगे और साथ ही भारतीय पैरा ट्रूपर्स दल का दौरा करेंगे और उनकी संचालन क्षमता से भी परिचय होंगे।

प्रकाशित तारीख : 2020-07-17 11:31:45

प्रतिकृया दिनुहोस्