राष्ट्रीय एकता मंच भरतपुर में सीएए के समर्थन मैं विशाल तिंरगा यात्रा का आयोजन किया गया

भरतपुर में राष्ट्रीय एकता मंच भरतपुर के बैनर तले सीएए के समर्थन में विशाल तिरंगा यात्रा का आयोजन किया गया। इस दौरान विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों के कार्यकर्ताओं व आमजन ने 300 फीट लम्बा तिरंगा लेकर पैदल मार्च किया। तिरंगा यात्रा यातायात चौराहे से प्रारम्भ होकर बिजली घर,मथुरा गेट, चौबुर्जा, लक्ष्मन मंदिर, कोतवाली होते हुए कुम्हेर गेट पर सम्पन्न हुई।

यात्रा के दौरान लोगों ने देशभक्ति गीत व भारत माता की जय, वन्दे मातरम जैसे नारों का उदघोष कर वातावरण को जोशीला व उत्साहपूर्ण बना दिया। मुख्य बाजार में जगह जगह पर पुष्पवर्षा कर तिरंगा यात्रा का स्वागत किया गया। यात्रा के दौरान आमजन के अलावा व्यापारी वर्ग का सीएए के समर्थन में भरपूर जोश दिखाई दिया। यात्रा को सम्बोधित करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता रणधीर मदेरणा ने कहा कि सीएए किसी जाति, धर्म या व्यक्ति के खिलाफ नहीं है यह तो पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान में धार्मिक आधार पर प्रताडित हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन,पारसी समुदाय के लोगों को नागरिकता प्रदान करने के लिए है जिससे कि वे भारत में अपना जीवन सम्मानपूर्वक व्यतीत कर सकें।

सीएए भारत के किसी की भी नागरिकता छीनने वाला नहीं बल्कि नागरिकता देने वाला कानून है। उन्होंने कहा कि सन 1947 में इन देशों में 23 प्रतिशत हिन्दू, बौद्ध, सिख,जैन, पारसी, धर्म के लोग रहते थे परन्तु अत्याचार व शोषण-उत्पीडन के कारण अब इनकी संख्या घटकर 1.5 प्रतिशत ही रह गई है। अतः हम सब देशवासियों को सीएए का समर्थन कर मानवता व भारतीय संस्कृति को अक्षुण्य व जीवित बनाये रखना है।

प्रकाशित तारीख : 2020-02-05 02:55:06

प्रतिकृया दिनुहोस्