अर्थव्यवस्था के लिए लोगों को मरने नहीं दिया जा सकता: CM उद्धव

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पश्चिमी देशों के उपायों की ओर इशारा करते हुए कोरोनो वायरस लॉकडाउन को उठाने के लिए जल्दबाजी करने के खिलाफ चेतावनी दी है। पार्टी के मुखपत्र "सामना" में ठाकरे ने मुंबई में लोगों को भी आगाह किया, जहां कोरोना प्रकोप नियंत्रण में दिख रहा है।

उद्धव ठाकरे ने कहा, "यह COVID-19 वायरस के खिलाफ युद्ध है और जहां कहीं भी देशों ने लॉकडाउन को हटा दिया है, वे अब फिर से ऑस्ट्रेलिया की तरह लॉकडाउन को लागू कर रहे हैं।" उन्‍होंने कहा, "हर कोई चीजों को खोलने और अनलॉक करने के लिए कहता है और यह कि अर्थव्यवस्था खतरे में है। हां, मैं सहमत हूं, लेकिन क्या ये लोग ज़िम्मेदार होंगे अगर कई लोग संक्रमित या मर जाते हैं? क्या आप लोगों को अर्थव्यवस्था के लिए मरने देने के लिए तैयार हैं?"

ठाकरे ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पर कटाक्ष किया था, जिन्‍होंने महामारी से निपटने के लिए कठिन प्रतिबंधों की आलोचना की थी। उन्होंने कहा, "मैं डोनाल्ड ट्रम्प नहीं हूं। मैं अपने लोगों को अपनी आंखों के सामने पीड़ित नहीं देख सकता।" उन्होंने कहा, "मेरा ध्यान धीरे-धीरे चीजों को फिर से खोलने पर है। मैं मानता हूं कि लोग थक गए हैं, लेकिन मैं एक बार में सब कुछ नहीं खोल सकता। हम इसे महामारी कह रहे हैं।" उन्होंने पूजा स्‍थलों को खोले जाने के बारे में कहा कि ईश्वर हमारे भीतर है।

महाराष्ट्र 3.57 लाख से अधिक मामलों के साथ भारत का सबसे अधिक प्रभावित राज्य है, जिनमें से 1.44 लाख लोग संक्रमण से सक्रिय हैं और 13,000 से अधिक मौतें हो चुकी है। मुंबई में कोरोना संक्रमण के 1 लाख से अधिक मामले हैं और पुणे में 70,000 के करीब है। दोनों ही महानगर बुरी तरह से प्रभावित हैं। हालांकि मुंबई में संक्रमण गिरता हुआ दिख रहा है।

मुख्यमंत्री ने मुंबई शहर के बारे में कहा, "मैं इतनी जल्दी (मुंबई में कोविड-19 स्थिति) टिप्पणी नहीं करना चाहता। अगर हम मानते हैं कि यह नियंत्रण में है, तो हमें आराम मिलेगा। मैं इसके बारे में चिंतित हूं।" उन्होंने कहा, "महाराष्ट्र को सेना की मदद की आवश्यकता नहीं है। हमने फील्ड अस्पतालों का निर्माण किया और चिकित्सा क्षमताओं में सुधार किया। हमने बैठकें कीं और उसी के अनुसार काम किया। मुझे अपनी सरकार पर गर्व है।

प्रकाशित तारीख : 2020-07-25 19:11:33

प्रतिकृया दिनुहोस्