वंदे भारत एक्सप्रेस: देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन की नई लॉट 44 रैक आने में लगेंगे साढ़े 6 साल, आईसीएफ ने दी टाइम लाइन

कुन्दन सिंह

भारतीय रेल को मॉडर्न और स्मार्ट बनाने की योजना एक बार फिर से खटाई में पड़ती दिख रही हैं। इन प्रयासों के तहत 2019 में देश में आई पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत के सफल संचालन के बाद 44 रैक की नई खेप को भारतीय रेल नेटवर्क में शामिल होने में एक दो नहीं बल्कि पूरे साढ़े 6 साल और लगेंगे। ये हम नहीं कह रहे बल्कि खुद इसका उत्पादन करने वाली यूनिट आईसीएफ ने रेलवे बोर्ड को लिखी चिठ्ठी में कहा है। वहीं रेलवे बोर्ड के द्वारा पीएमओ को जो टाइम लाइन दी गई उसमें मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस की नई लॉट यानी रैक की कमीशनिंग अगले 2 साल के भीतर हो जाएगी। हमारे पास रेलवे बोर्ड को भेजी गई लेटर मौजूद है जिसमें प्रोटोटाइप बनाने से लेकर ट्रॉयल और फिर 44 रैक के कमीशन की टाइम लाइन साढ़े 6 साल यानी 78 महीने है। 

14 जुलाई को आईसीएफ यानी इंटग्रल कोच फैक्टरी चेन्नई के चीफ प्लानिंग इंजीनिरिंग के द्वारा रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर मेकेनिकल प्रोडक्शन यूनिट को भेजे गए लेटर में जो डेड लाइन दी गई है उसके मुताबिक पहली प्रोटोटाइप रैक के कमर्शियल रन होने में 28 महीने का वक्त लगेगा। जिसे 6 महीने ट्रायल के तौर पर चलाया जाएगा। अगर ट्रायल सफल रहा तो हर महीने एक एक रैक की कमीशनिंग शुरू होगी।

प्रकाशित तारीख : 2020-07-28 10:40:09

प्रतिकृया दिनुहोस्