महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय में ग्रामोदय महोत्सव कल होगा प्रारंभ

महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के स्थापना दिवस की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।भारत रत्न राष्ट्र ऋषि नानाजी देशमुख की संकल्पना और कार्यशैली ग्रामोदय विश्वविद्यालय की स्थापना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 12 फरवरी 1991 में स्थापित की गई थी । 

स्थापना दिवस के उपलक्ष पर प्रतिवर्ष ग्रामोदय विश्वविद्यालय द्वारा 8 से 12 फरवरी को' ग्रामोदय महोत्सव ' के रूप में मनाया जाता है। पांच दिवसीय इस विशेष महोत्सव में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम, वाद-विवाद, राष्ट्रीय संगोष्ठी, कला प्रदर्शनी लेखन व खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं एवं कर्मचारियों के द्वारा प्रस्तुत किया जाता है।

ग्रामोदय महोत्सव के चेयरमैन प्रो आई पी त्रिपाठी और संयोजक डॉ ललित कुमार सिंह ने बताया कि 8 फरवरी को प्रातः 10 बजे विश्व विद्यालय प्रांगण में विश्वविद्यालय के शाश्वत प्रेरणास्रोत राष्ट्र पिता महात्मा गांधी और परिकल्पक भारतरत्न राष्ट्र ऋषि नाना जी देशमुख के चित्रों पर माल्यार्पण और उन्हें हार्दिक नमन के साथ ग्रामोदय महोत्सव का शुभारंभ होगा। इसके बाद वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ परंपरागत पूजन और हवन होगा।

पांच दिनों के इस महोत्सव में ग्रामोदय विश्वविद्यालय की प्रतिभाओं को पहचानने और उन्हें महिमामंडित करने का मौक़ा मिलेगा।

प्रकाशित तारीख : 2020-02-08 07:30:22

प्रतिकृया दिनुहोस्