शराब पीने के बाद क्या होता है आपके दिल के साथ...!

बहुत ज्यादा शराब शरीर में जाने पर ब्लड प्रेशर और वजन दोनों को ही बढ़ा सकती है। जो हार्ट अटैक और डायबिटीज का खतरा बढ़ा सकता है। पिछले तीन दशकों में आम भारतीयों में दिल की बीमारी कोरोनरी आर्टरी डिजीज के मामलों में 300 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है।

इससे पीड़ित 2 से 6 प्रतिशत लोग गांव-कस्बों में और 4 से 12 फीसदी लोग शहरों में रहते हैं। कई चीजों के अलावा, इसके लिए जीवनशैली से जुड़े कारक जैसे कि शराब का बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन भी जिम्मेदार है। ज्यादा मात्रा में शराब के सेवन से रक्त धमनियों में एक तरह की बाधा पैदा हो सकती है, जिसे एथरोस्क्लेरोसिस के नाम से जाना जाता है।

इसके चलते एक या कई रक्त धमनियां थोड़ी या फिर पूरी तरह से ब्लॉक हो जाती हैं, जिससे रक्त के प्रवाह पर असर पड़ता है। जरूरत से ज्यादा शराब पीने से आपके दिल को कई तरह के खतरे हो सकते हैं।

शराब की अधिक मात्रा आपके हार्ट मसल को क्षतिग्रस्त कर देती है और दिल की अनियमित धड़कनों के लिए यह सीधे तौर पर जिम्मेदार होती है, जिसे एरिदमिया कहा जाता है। इसकी वजह से लोग मोटापा, हाई ट्राइग्लिसराइड्स, ब्लड प्रेशर व लकवे का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में यह बेहद जरूरी हो जाता है कि आप अत्यधिक मात्रा में शराब का सेवन न करें और हफ्ते में एक या दो दिन बिल्कुल भी शराब न पीएं।

प्रकाशित तारीख : 2020-08-11 17:41:23

प्रतिकृया दिनुहोस्