औरतों का शासन, कहीं लंबी उम्र के लोग, बेहद खास हैं दुनिया के 10 नए देश

औरतों का शासन, कहीं लंबी उम्र के लोग, बेहद खास हैं दुनिया के 10 नए देश

यह हफ्ता भारत के स्वतंत्रता दिवस का है. 15 अगस्त 1947 को भारत ने अंग्रेजी साम्राज्यवाद से आजादी पाई थी और एक संप्रभु राष्ट्र बना था. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत 30 अक्टूबर 1945 से ही संयुक्त राष्ट्र का सदस्य है. यानी एक देश के तौर पर इसे मान्यता आजादी से पहले ही मिल गई थी. बता दें कि दुनिया भर में राष्ट्रों को मान्यता देने का काम अंतरराष्ट्रीय संस्था संयुक्त राष्ट्र (United Nations) का ही है. इस समय दुनिया में 193 देश हैं जो संयुक्त राष्ट्र के सदस्य हैं और फलस्तीन और होली सी नामक दो देश इसके ऑब्जर्वर हैं. अभी दुनिया में 54 ऐसे देश या क्षेत्र हैं, जिन्हें संयुक्त राष्ट्र ने अपना सदस्य नहीं माना है. आज हम आपको दुनिया के 10 सबसे नए देशों के बारे में बताने जा रहे हैं कि वे किस हाल में हैं. और इनकी क्या खासियत है.


औरतों का शासन, कहीं लंबी उम्र के लोग, बेहद खास हैं दुनिया के 10 नए देश

इस लिस्ट में कुल 13 देश हैं, लेकिन कई देशों को संयुक्त राष्ट्र में एक ही तारीख पर सदस्यता मिली, इसलिए सबका जिक्र किया गया है. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर इंटरनेशनल पॉलिटिक्स में एसोसिएट प्रोफेसर मौसमी बसु कहती हैं कि राष्ट्रों को मान्यता देने का काम संयुक्त राष्ट्र का है. किसी मुल्क के लोग आपस में यह तय तो कर सकते हैं कि उन्हें साथ रहना है या नहीं. लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संबंध स्थापित करने, अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं का सदस्य बनने और वैश्विक मदद, अभियानों या कई शर्तों का लाभ उठाने के लिए उन देशों का UN का सदस्य होना भी जरूरी है.


औरतों का शासन, कहीं लंबी उम्र के लोग, बेहद खास हैं दुनिया के 10 नए देश

दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश मोनाको (28 May 1993 )

मोनाको यूरोपियन यूनियन में शामिल पश्चिमी यूरोप का देश है. भूमध्य सागर और फ्रांस से लगे इस देश की आबादी करीब 38 हजार है. दुनिया की सबसे महंगी जगहों पर शुमार इस देश का क्षेत्रफल केवल 2.1 वर्ग किमी है. यह वेटिकन सिटी के बाद दुनिया का दूसरा सबसे छोटा और यूरोप का सबसे छोटा संप्रभु देश है. विश्व प्रसिद्ध मोंटे कार्लो इसी देश का एक जिला है. यहां अधिकतर रोमन कैथोलिक धर्म को मानने वाले लोग हैं. इस देश में संवैधानिक राजतंत्र है. मोनाको को 1993 में संयुक्त राष्ट्र ने अपना सदस्य बनाया. यह देश अपने पर्यटक स्थलों, अच्छी जलवायु, खूबसूरत दृश्यों और गैंबलिंग के लिए जाना जाता है. यह देश बैंकिंग सिस्टम और टैक्स हेवन होने के लिए भी चर्चित है. मोनाको के पास अपनी नेवी या एयरफोर्स नहीं है, लेकिन प्रति व्यक्ति पर यहां दुनिया में सबसे ज्यादा पुलिस कर्मचारी (36 हजार लोगों पर 515 पुलिसकर्मी) हैं.
मोनाको का प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (GDP) दुनिया में सबसे ज्यादा है. साथ ही प्रति व्यक्ति अरबपति भी सबसे ज्यादा हैं. यहां की करीब 30 फीसदी आबादी काफी अमीर है. यहां के लोगों को इनकम टैक्स भी नहीं देना पड़ता है. छोटा देश होने की वजह से गरीबी और बेरोजगारी की दर भी काफी कम है. यहां फ्रांस और इटली से करीब 50 हजार लोग रोज नौकरी करने आते हैं. मोनाको स्पोर्ट्स कार की रेसिंग के लिए भी दुनिया भर में प्रसिद्ध है.

प्रकाशित तारीख : 2020-08-11 17:51:43

प्रतिकृया दिनुहोस्