माउथवॉश घर पर करें तैयार !

मुंह की सफाई का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। मुंह की प्रॉपर सफाई करने से हम कई सारी बीमारयिों से बच सकते हैं। मुंह की सफाई के लएि सिर्फ ब्रश करना ही काफी नहीं होता है। ब्रश से आपके दांतों की सतह पर जमे चिपचिपे पदार्थ की सफाई कुछ हद तक ही हो पाती है। मुंह की सफाई के लएि आप घर पर भी माउथवॉश तैयार कर सकते हैं। सही तरीके से सफाई के लिए आपको माउथवॉश का भी इस्तेमाल करना जरूरी है। कुछ आसान टिप्स की मदद से आप घर पर ही माउथवॉश बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं इस लेख में माउथवॉश के फायदे। 

बेकगिं सोडा का माउथवॉश 

आधा चम्मच बेकिंग सोडा और आधा गिलास गर्म पानी लें। अब इन दोनों को अच्छें से मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। अब इस सॉल्यूशन से अपने दांतों को साफ करें, ये मुंह का पीएच लेवल मैंटेन करता है जसिसे मुंह की दुर्गंध और बैक्टीरयिा की समस्या नहीं होती है। 

टी ट्री ऑइल माउथवॉश 

इसके लिए पानी में टी ट्री ऑइल की कुछ बूंदें मिला लें। इस पानी से मसूड़े स्वस्थ रहते हैं और मुंह की अच्छे से सफाई होती है। 

नमक के पानी का माउथवॉश 

गुनगुने पानी में नमक मिलाकर कुल्ला करने से मसूड़े में संक्रमण से सुरक्षा होती है। इससे मसूड़ों में सूजन एवं सांसों की बदबू से निजात मिलती है। 

 नीम की पत्तियों का माउथवॉश 

नीम की पत्तियों को पानी में अच्छी तरह उबाल लें, फिर इसे किसी बॉटल में भरकर रख दें। अब जब आप ब्रश करें तो इस पानी का इस्तेमाल करें। रात को सोने से पहले ब्रश करने के बाद इस माउथवॉश से कुल्ला करके ही बेड पर जाएं। 

प्रकाशित तारीख : 2020-08-12 20:34:18

अपना काँमेंट लिखें